इंग्लैंड ने पाक को हराकर जीता दूसरा T20 वर्ल्ड कप का खिताब; स्टोक्स बने हीरो

Pakistan vs England Final Live Score: बेन स्टोक्स की झुझारू पारी के दम पर इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में 5 विकेट से हराकर खिताब आपने नाम कर लिया। इंग्लैंड का यह दूसरा टी20 वर्ल्ड कप टाइटल है, इससे पहले उन्होंने 2010 में यह ट्रॉफी अपने नाम की थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 138 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर को बेन स्टोक्स की नाबाद 52 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने 6 गेंदें शेष रहते जीत लिया।
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने 138 रनों का लक्ष्य रखा है। पाकिस्तान के लिए टॉप स्कोरर शान मसूद रहे जिन्होंने 38 रन बनाए, वहीं उनके बाद बाबर आजम ने 32 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड के लिए सैम कुर्रन ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए, वहीं आदिल रशिद और क्रिस जॉर्डन को दो-दो सफलताएं मिली। PAK 137/8 (20)

ENG 138/5 (19)
5:09 PM 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने एक रन लेकर इंग्लैंड को खिताब जीताया। बेन स्टोक्स क्या लाजवाब खिलाड़ी है। जब-जब टीम मुश्किल में होती है ये खिलाड़ी अपने दम पर मैच जीताता है। इंग्लैंड ने इसी के साथ जीता दूसरा टी20 वर्ल्ड कप का खिताब।

5:01 PM 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोइन अली को बोल्ड कर वसीम जूनियर ने इंग्लैंड को दिया 5वां झटका, मोइन ने बनाए 19 रन।

5:00 PM पाकिस्तान अब जीत से मात्र 7 रन दूर है। पारी के अभी दो ओवर बाकी है। स्टोक्स 46 और मोइन 19 रन बनाकर क्रीज पर।

4:52 PM अफरीदी के चोटिल होने के बाद इंग्लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए पिछली 7 गेंदों पर 21 रन जोड़े हैं।

4:49 PM 16वां ओवर लेकर आए शाहीन अफरीदी पहली गेंद डालने के बाद चोट से जूझते दिखे, वह मैदान छोड़कर बाहर चले गए हैं। पाकिस्तान के लिए यह बड़ा झटका है। उनका ओवर इफ्तिखार पूरा करेंगे।

4:45 PM 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टोक्स ने लगाया चौका। यह चौका लगभग 30 गेंद बाद आया है। स्टोक्स 35 गेंदों पर 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड को 30 गेंदों पर 41 रनों की दरकार है।

4:39 PM पाकिस्तान के गेंदबाजों ने पिछले 4 ओवर में 12 रन देकर इंग्लैंड पर दवाब बनाया है। अगर यहां से इंग्लैंड स्टोक्स का विकेट खोता है तो वह खतरे में पड़ सकता है। इंग्लैंड को 36 गेंदों पर 49 रनों की दरकार है।

4:32 PM पिछले दो ओवर में जो दबाव पाकिस्तान ने बनाया था उसका फायदा 13वें ओवर में मिला। ब्रुक्स बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में 20 के निजी स्कोर पर शादाब को विकेट दे बैठे। इंग्लैंड ने 84 पर खोया चौथा विकेट।

4:18 PM इंग्लैंड की आधी पारी हुई समाप्त, 10 ओवर के बाद इंग्लैंड 3 विकेट के नुकसान पर 77 रन। स्टोक्स 17 और ब्रुक्स 14 रन बनाकर क्रीज पर। इंग्लैंड को जीत के लिए 60 गेंदों पर 61 रनों की दरकार है।

4:12 PM पावरप्ले के बाद इंग्लैंड को पहली बाउंड्री 9वें ओवर में मिली। शादाब खान की गेंद पर रिवर्स शॉट खेलने के प्रयास में स्टोक्स गेंद को कनेक्ट नहीं कर पाए। गेंद उनके बैट का किनारा लेकर विकेट के पीछे बाउंड्री तक गई। स्टोक्स-ब्रुक्स 11-11 रन बनाकर क्रीज पर।

4:09 PM मोहम्मद वसीम जूनियर के 8वें ओवर की आखिरी गेंद ब्रुक्स की कोहनी पर जाकर लगी जिस वजह से थोड़ी देर के लिए खेल को रोका गया है। पाकिस्तान को यहां चौथे विकेट की तलाश है।

4:03 PM पारी का 7वां ओवर लेकर आए शादाब खान ने अपने पहले ओवर में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए मात्र 5 रन खर्च किए। क्रीज पर स्टोक्स के साथ ब्रुक्स मौजूद।

3:57 PM पावरप्ले का आखिरी ओवर लेकर आए हारिस रउफ ने तीसरी गेंद पर जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया है। बटलर 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड को 45 रन पर लगा तीसरा झटका।

3:51 PM नसीम शाह के 5वें ओवर में जोस बटलर ने अपना ट्रेडमार्क शॉट खेलते हुए विकेट के पीछे छक्का लगाया। बटलर अब 26 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

3:44 PM पारी का चौथा ओवर लेकर आए हारिस रउफ ने अपने पहले ही ओवर में फिल सॉल्ट को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया है। सॉल्ट 10 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे।

3:40 PM शाहीन अफरीदी ने तीसरे ओवर से खर्च किए 7 रन। पाकिस्तान को दूसरे विकेट की तलाश।

3:35 PM नसीम शाह के दूसरे ओवर में पड़े तीन चौके। इंग्लैंड ने बटौरे 14 रन। पाकिस्तान को मैच रोमांचक बनाना है तो जल्द एक-दो विकेट लेने होंगे।

3:30 PM दूसरा ओवर लेकर आए नसीम शाह की दूसरी गेंद पर बटलर ने कवर्स की दिशा में पारी का पहला चौका लगाया। वहीं तीसरी गेंद पर भी इस इंग्लिश बल्लेबाज ने चार रन बटौरे।

3:28 PM शाहीन अफरीदी ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर ऐलेक्स हेल्स को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया है। हेल्स 1 के निजी स्कोर पर बोल्ड हुए।

3:24 PM जोस बटलर और ऐलेक्स हेल्स की जोड़ी 138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतर चुकी है। शाहीन अफरीदी पहला ओवर डाल रहे हैं।

3:15 PM क्रिस जॉर्डन ने आखिरी ओवर से 6 रन खर्च कर एक विकेट लिया। पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 138 रनों का लक्ष्य रखा है।

3:05 PM 19वें ओवर में सैम कुर्रन ने मोहम्मद नवाज को आउट कर पाकिस्तान को 7वां झटका दिया है। कुर्रन की यह तीसरी सफलता है।

2:59 PM 18वां ओवर लेकर आए क्रिस जॉर्डन ने शादाब खान को आउट कर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। शादाब 20 रन बनाकर आउट हुए। पाकिस्तान का अब 150 तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल है।

2:54 PM 17वां ओवर लेकर आए सैम कुर्रन ने तीसरी गेंद पर शान मसूद को अपने जाल में फंसाकर पाकिस्तान को 5वां झटका दिया है। मसूद 28 गेंदों पर 38 रन बनाकर आउट हुए। सैम कुर्रन की यह दूसरी विकेट है।

2:46 PM 15वें ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 100 के पार पहुंचा है। आखिरी 5 ओवर का खेल बाकी है और पाकिस्तान को यहां कम से कम 50 से 60 रनों की दरकार है। क्रीज पर शान मसूद के साथ शादाब खान मौजूद हैं।

2:39 PM आदिल रशिद ने 14वें ओवर से खर्च किए 8 रन, इसी के साथ उनका 4 ओवर का कोटा पूरा हुआ। रशिद ने चार ओवर में 22 रन खर्च कर दो विकेट लिए। फाइनल में उन्होंने एक विकेट मेडन ओवर भी डाला।

2:33 PM 13वां ओवर लेकर आए बेन स्टोक्स ने इफ्तिखार को शून्य पर आउट कर पाकिस्तान को चौथा झटका दिया है। इंग्लैंड के गेंदबाज पाकिस्तान पर शिकंजा कसते हुए।

2:29 PM आदिल रशिद ने डाला विकेट मेडन ओवर, पाकिस्तान पर शिकंजा कसता हुआ इंग्लैंड।

2:26 PM 12वें ओवर लेकर आए आदिल रशिद ने पहली ही गेंद पर कप्तान बाबर आजम को कॉट एंड बोल्ड आउट कर पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया। रशिद की गुगली गेंद को बाबर पढ़ नहीं पाए और असहज पोजिशन में चले गए। रशिद ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ा। बाबर 32 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

2:24 PM शान मसूद ने खोले हाथ, 11वां ओवर लेकर आए लियाम लिविंगस्टोन को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया। इस ओवर से पाकिस्तान ने बटौरे 16 रन। पाकिस्तान को ऐसे ही कुछ और ओवर की दरकार है।

2:20 PM 10 ओवर के खेल के बाद पाकिस्तान का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 68 रन है। बाबर 29 और शान मसूद 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

2:13 PM 9वां ओवर लेकर आए क्रिस जॉर्डन की दूसरी गेंद पर बाबर आजम ने स्क्वॉयर लेग की दिशा में चार रन बटोरे। बाबर को आज कप्तानी पारी खेलनी होगी, मगर इसके लिए दूसरे छोर पर उन्हें किसी के साथ की जरूरत है।

2:08 PM पारी का 8वां ओवर लेकर आए आदिल रशिद की पहली गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में मोहम्मद हारिस 8 के निजी स्कोर पर आउट हुए। हारिस काफी देर से बड़ा शॉट लगाने के प्रयास कर रहे थे, मगर वह सफल नहीं हो पा रहे थे। इस बार रशिद ने उन्हें अपने जाल में फंसाया।

2:03 PM पहले 6 ओवर का खेल पाकिस्तान के नाम रहा। पावरप्ले में मैन इन ग्रीन ने 1 विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाए। क्रीज पर बाबर आजम के साथ महोम्मह हारिस मौजूद हैं।

1:54 PM पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद रिजवान को बोल्ड कर सैम कुर्रन ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया। कुर्रन की गेंद रिजवान के बैट का अंदरुनी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी। रिजवान 15 रन बनाकर हुए आउट।

1:50 PM क्रिस वोक्स ने चौथे ओवर से खर्च किए 12 रन। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को अब अगले दो ओवर ऐसे ही बैटिंग करनी होगी।

1:46 PM छक्का! चौथा ओवर लेकर आए वोक्स की पहली गेंद पर रिजवान ने स्क्वॉयर लेग की दिशा में छक्का लगाकर उनका स्वागत किया। रिजवान 13 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

1:45 PM तीसरे ओवर में बटलर ने तीसरे गेंदबाज के रूप में सैम कुर्रन का इस्तेाल किया। उन्होंने भी कुल चार रन दिए। 3 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 16 रन है। मगर अभी तक पारी में कोई चौका नहीं लगा है।

1:42 PM क्रिस वोक्स ने अपने पहले ओवर से खर्च किए चार रन। बाबर 5 और रिजवान 4 रन बनाकर क्रीज पर।

1:34 PM स्टोक्स के साथ रिजवान भी दबाव में दिख रहे हैं। चौथी गेंद पर यह सलामी बल्लेबाज रन आउट होने से बचा। स्टोक्स ने पहले ओवर से खर्च किए 8 रन।

1:31 PM नो और वाइड बॉल से बेन स्टोक्स ने की ओवर की शुरुआत। स्टोक्स जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी फाइनल का दबाव महसूस कर रहे हैं।

1:29 PM बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी के साथ इंग्लैंड की टीम मैदान पर उतर चुकी है। गेंदबाजी की शुरुआत बेन स्टोक्स करेंगे।

1:23 PM राष्ट्रगान के लिए इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम मैदान पर उतर चुकी है। 1 बजकर 30 मिनट पर मैच शुरू होगा।

12:54 PM पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच की प्लेइंग इलेवन-

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप सॉल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): बाबर आजम (c), मोहम्मद रिजवान (w), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

12:52 PM इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है। दोनों ही कप्तानों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

12:50 PM बाबर आजम और जोस टबलर टॉस के लिए मैदान पर पहुंच गए हैं। मौसम अभी साफ दिख रहा है। उम्मीद है मैच तय समय पर शुरू होगा।

12:30 PM पाकिस्तान और इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन-

पाकिस्तान संभावित XI: मोहम्मद रिजवान (wk), बाबर आजम (c), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रउफ

इंग्लैंड संभावित XI: जोस बटलर (c & wk), एलेक्स हेल्स, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, हैरी ब्रुक, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद

12:15 PM पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड फाइनल मैच अगर आज बारिश की वजह से नहीं हो पाता तो सोमवार रिजर्व डे पर यह मैच खेला जाएगा।

12:03 PM Accuweather कि रिपोर्ट के अनुसार मेलबर्न में दिन में बारिश की संभावनाएं 60 प्रतिशत थी वहीं रात होते होते ये संभावनाएं 60 से सीधा 95 प्रतिशत पर जा रही है।