उपचुनाव: विधान परिषद की दो सीटों पर 24 जनवरी को होगा मतदान

मुंबई: विधानपरिषद की दो सीटों पर होने वाले उपचुनावों के तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है। राकांपा के विधानपरिषद सदस्य धनंजय मुंडे और शिवसेना के तानाजी सावंत के विधानसभा चुनाव जीतने के कारण विधानपरिषद की ये दो सीटें खाली हुई हैं। इनमें मुंडे का कार्यकाल 7 जुलाई, 2022 और सावंत का कार्यकाल 5 दिसंबर, 2022 को खत्म होगा।
शुक्रवार को चुनाव आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुंडे द्वारा खाली की गई सीट के लिए उपचुनाव में नामांकन भरने की अंतिम तिथि 14 जनवरी है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 15 जनवरी को की जाएगी और 17 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 24 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। इसके बाद शाम पांच बजे मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। विधानपरिषद के चुनाव में राज्य विधानसभा के विधायक मतदान करते हैं।
यवतमाल स्थानीय स्वराज निर्वाचन क्षेत्र से विधानपरिषद की रिक्त सीट पर 31 जनवरी को उपचुनाव होगा। केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, 14 जनवरी को उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करेंगे और 15 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 जनवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। 31 जनवरी को वोट डाले जाएंगे और 4 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.