UP: ओसामा के चाचा ने प्रयागराज में किया सरेंडर, देश में पूरे आतंकी नेटवर्क को कर रहा था ‘को-ऑर्डिनेट’

लखनऊ: आईएसआई एक सक्रिय आतंकी मॉड्यूल के प्रशिक्षित आतंकवादी ओसामा के चाचा हुमैद-उर-रहमान ने प्रयागराज में उत्तर प्रदेश पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, रहमान ने शुक्रवार को करेली थाने में सरेंडर कर दिया. वहीं, महाराष्ट्र के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) और मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने दिल्ली पुलिस द्वारा पाकिस्तान संगठित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के सिलसिले में मुंबई से जाकिर नाम के व्यक्ति को शुक्रवार रात को एक अभियान के दौरान उपनगर जोगेश्वरी से पकड़ा गया. बाद में उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

बता दें कि 14 सितंबर को दिल्ली पुलिस द्वारा त्योहारी सीजन के दौरान हमलों की योजना बना रहे एक सक्रिय आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के बाद ओसामा को गिरफ्तार किया गया था. उत्तर प्रदेश पुलिस ने पहले रहमान के लिए लुकआउट नोटिस जारी किया था. आरोप है कि दिल्ली के जामिया नगर का रहने वाला रहमान भारत में पूरे आतंकी नेटवर्क को कोऑर्डिनेट कर रहा था.
आरोपियों की पहचान जान मोहम्मद शेख (47) उर्फ ‘समीर’, ओसामा (22), मूलचंद (47), जीशान कमर (28), मोहम्मद अबु बकर (23) और मोहम्मद आमिर जावेद (31) के तौर पर हुई, जिन्हें दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में ओसामा और कमर पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी हैं, जो इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के निर्देश पर काम करते थे. उन्हें आईईडी लगाने के लिए दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में उपयुक्त स्थानों की तलाश करने का काम दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *