गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: हार्दिक पटेल, रवींद्र जडेजा की पत्नी को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार

नयी दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है, और इस सीट के मौजूदा विधायक धर्मेन्द्र सिंह एम. जडेजा का टिकट काट दिया गया है. इसके अलावा कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को भी वीरमग्राम से पार्टी उम्मीदवार बना दिया गया है.
गुरुवार को जारी की गई प्रत्याशियों की पहली सूची में 182 में से 160 विधानसभा सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं. इस सूची में कुल सात नाम ऐसे हैं, जो पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे.
हाल ही में पुल हादसे की वजह से सुर्खियों में रही मोरबी विधानसभा सीट से BJP ने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को उम्मीदवार बनाया है, जो कथित रूप से हादसे के वक्त लोगों की जान बचाने के लिए नदी में कूद गए थे.
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को घाटलोडिया विधानसभा सीट से पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. पिछले 27 साल से गुजरात में सत्तासीन बीजेपी ने अपने कई वरिष्ठ नेताओं को चुनाव मैदान में नहीं उतारा है, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हैं. कहा गया है कि रूपाणी सहित इनमें से कुछ वरिष्ठ नेताओं ने खुद ही चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है.
पहली बार चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में रिवाबा जडेजा शामिल हैं, जो वर्ष 2019 में बीजेपी में शामिल हुई थीं. रिवाबा मैकेनिकल इंजीनियर हैं, और कांग्रेस के दिग्गज नेता हरि सिंह सोलंकी की रिश्तेदार हैं. क्रिकेटर रवींद्र जडेजा से उनका विवाह वर्ष 2016 में हुआ था.
कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए सात प्रत्याशी हैं, जो वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर ही लड़े थे. इनमें प्रद्युम्न जडेजा तथा अश्विन कोतवाल शामिल हैं. गुजरात कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल 2017 में चुनाव नहीं लड़ पाए थे, क्योंकि उस वक्त उनकी आयु 25 वर्ष से कम थी.
गुजरात में पहले चरण के मतदान में 89 सीटों पर 1 दिसंबर और दूसरे चरण में 5 दिसंबर को 93 सीटों पर वोटिंग होगी. मतगणना, यानी चुनाव परिणाम की घोषणा 8 दिसंबर को की जाएगी.
बीजपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में बुधवार को हुई पार्टी चुनाव समिति की बैठक के बाद गुरुवार सुबह उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई है. बुधवार की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह तथा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल थे.
पीएम नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के गृहराज्य गुजरात में बीजेपी पिछले 27 साल से लगातार सत्ता में है, और इस बार सूबे में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार नज़र आ रहे हैं, क्योंकि बीजेपी और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के अलावा इस बार आम आदमी पार्टी (AAP) भी ज़ोर-शोर से प्रचार में जुटी हुई है.