दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

आठवले बोले- दलित शब्द के उपयोग पर प्रतिबंध उचित नहीं

मुंबई, दलित शब्द के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के बाद रिपब्लिकन पार्टी के नेता और केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने कहा कि दलित शब्द के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि आम बोलचाल और मीडिया में दलित शब्द के उपयोग पर प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए। आठवले ने कहा कि दलित शब्द व्यवहार में होना चाहिए।
बता दें कि बुधवार को सरकार ने एक परिपत्र निकालकर दलित शब्द के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। सामाजिक न्याय विभाग से जारी परिपत्रक में सभी सरकारी कामकाज, प्रकरण, प्रमाण पत्रों में दलित शब्द की बजाय पर्यायी शब्द अनुसूचित जाति और नवबौद्ध का उपयोग करने के लिए कहा है। परिपत्रक जारी होने के बाद आठवले की यह मांग सामने आई है।
केंद्रीय राज्यमंत्री आठवले ने कहा, दलित शब्द सैकड़ों सालों से जारी सामाजिक असमानता की पीड़ा को दर्शाता है। ऐसे में हमने भारतीय दलित पैंथर संगठन की स्थापना की थी। बोलचाल में, भाषण में, समाचार पत्र, मीडिया में दलित शब्द के उपयोग पर प्रतिबंध ठीक नहीं है। व्यवहार में दलित शब्द होना चाहिए, जबकि सरकारी दस्तावेजों में पहले से ही अनुसूचित जाति शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है।