अमरावतीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

उमेश कोल्हे हत्याकांड का मास्टरमाइंड इरफान खान नागपुर से गिरफ्तार

अमरावती: महाराष्ट्र के अमरावती हत्याकांड का मास्टरमाइंड शनिवार रात पुलिस के हत्थे चढ़ गया। इसके साथ ही उमेश कोल्हे ही हत्या के सात आरोपियों को पुलिस अब तक गिरफ्तार कर चुकी है। अमरावती सिटी कोतवाली की पुलिस इंस्पेक्टर नीलिमा अराज ने बताया कि गिरफ्तार मास्टरमाइंड का नाम इरफान शेख रहीम है।

नागपुर में पकड़ा गया मास्टरमाइंट इरफान
नागपुर से पकड़ में आया 35 वर्षीय इरफान अमरावती में ही एक NGO चलाता है और खुद को सोशल वर्कर बताता है। इरफान की ऐम्बुलेस सर्विस भी है। उमेश कोल्हे की हत्या के बाद वह फरार हो गया था।
वहीं, इस हत्याकांड में युसूफ खान नाम के एक वेटरनरी डॉक्टर का भी रोल सामने आया है जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उमेश कोल्हे मर्डर केस में IPC की धारा 120B और 109 को जोड़ा है।
इस मामले में अभी तक गिरफ्तार अन्य आरोपियों के नाम मुदस्सिर अहमद उर्फ सोनू रजा (22), शाहरुख पठान उर्फ नानु शेख (24), शोएब खान (22), आतिब रशीद (22) और युसूफ बहादुर खान (44) हैं।

जानें- क्या है पूरा मामला?
उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या से ठीक एक हफ्ते पहले महाराष्ट्र के अमरावती जिले में 54 वर्षीय केमिस्ट उमेश प्रहलादराव कोल्हे की 21 जून को हत्या कर दी गई थी। इस मामले की जांच कर रही टीम का अब मानना ​​है कि कोल्हे को कथित तौर पर बीजेपी की नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाली सोशल मीडिया पोस्ट के बदले में मारा गया था।
उमेश कोल्हे के बेटे संकेत कोल्हे की शिकायत के बाद अमरावती में सिटी कोतवाली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। 23 जून को दो व्यक्तियों मुद्दसिर अहमद और 25 वर्षीय शाहरुख पठान को गिरफ्तार किया गया। उनसे पूछताछ में चार और लोगों की संलिप्तता का पता चला। उनमें से तीन अब्दुल तौफिक (24), शोएब खान (22) और अतिब राशिद को 25 जून को गिरफ्तार किया गया था। एक शमीम अहमद फिरोज अहमद अभी भी फरार है।
घटना 21 जून को रात 10 बजे से 10.30 बजे के बीच हुई जब उमेश अपनी दुकान ‘अमित मेडिकल स्टोर’ बंद करके घर जा रहे थे। संकेत अपनी पत्नी वैष्णवी के साथ दूसरे स्कूटर पर सवार थे।
संकेत ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि हम प्रभात चौक से जा रहे थे और हमारे स्कूटर महिला कॉलेज न्यू हाई स्कूल के गेट पर पहुंच गए थे। मोटरसाइकिल पर सवार दो आदमी अचानक मेरे पिता की स्कूटी के सामने आ गए। उन्होंने मेरे पिता की बाइक रोक दी और उनमें से एक ने उनकी गर्दन के बाईं ओर चाकू से वार कर दिया। चाकू उनके गले में 5 से 7 इंच तक चला गया था। मेरे पिता गिर गए और खून बह रहा था। मैंने अपना स्कूटर रोका और मदद के लिए चिल्लाने लगा। एक अन्य व्यक्ति आया और तीनों मोटरसाइकिल पर मौके से फरार हो गए। आसपास के लोगों की मदद से कोल्हे को पास के एक्सन अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

अमरावती शहर पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अब तक गिरफ्तार किए गए पांच आरोपियों ने हमें बताया है कि उन्होंने एक अन्य आरोपी की मदद मांगी, जिसने उन्हें एक कार और भागने के लिए दस हजार रुपये भी मुहैया कराए थे।
अधिकारी ने कहा कि फरार आरोपियों में से एक ने हत्या के लिए अन्य पांच को जिम्मा सौंपा था। उसने उनमें से दो को कोल्हे पर नजर रखने और मेडिकल स्टोर से बाहर निकलने पर अन्य तीन को सतर्क करने के लिए कहा था। अन्य तीनों ने कोल्हे को रोका और उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। संकेत की शिकायत के बाद सिटी कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी।
अधिकारी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि, जांच के दौरान हमें पता चला कि कोल्हे ने व्हाट्सएप पर नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए एक पोस्ट किया था। गलती से उसने मुस्लिम सदस्यों वाले एक समूह पर भी यह पोस्ट कर दिया, जो उसके ग्राहक भी थे। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक ने कहा कि यह ‘पैगंबर’ का अपमान है और इसलिए उन्हें मरना चाहिए।

इससे पहले अमरावती के डीसीपी विक्रम साली ने बताया था कि घटना में शामिल सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त चाकू को जब्त कर लिया है और सीसीटीवी फुटेज हासिल कर लिया है जिसमें पूरी घटना कैद है। वहीं एसपी आरती सिंह ने कहा कि हत्या के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है।

सांसद नवनीत राणा ने की कमिश्नर आरती सिंह को हटाने की मांग
अमरावती के केमिस्ट उमेश कोल्हे की 21 जून को हुई हत्या को लेकर सियासी हलचल बढ़ गई है और चर्चा है कि यह हत्या उदयपुर की घटना की तरह ही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पूरे मामले की जांच एनआईए से कराने के निर्देश दिए हैं।
इसी बीच अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने अमरावती कमिश्नर आरती सिंह को हटाने की मांग की है। नवनीत राणा ने गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिख कर कहा कि उदयपुर की तर्ज़ पर अमरावती में हुई उमेश कोल्हे की हत्या कमिश्नर की नाकामी के कारण हुई है।