कर्नाटकदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार: कांग्रेस ने 24 और मंत्रियों के नाम लगाई मुहर, कल लेंगे शपथ

बेंगलुरू: कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व वाले कर्नाटक कैबिनेट के नए सदस्यों के नामों को अंतिम रूप दे दिया, 24 और मंत्रियों के शनिवार सुबह शपथ लेने की तैयारी है।

सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के बीच एआईसीसी के महासचिव के सी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला सहित शीर्ष केंद्रीय नेताओं के साथ कई घंटों की बैठक और बातचीत के बाद निर्णय को अंतिम रूप दिया गया।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उस सूची को अंतिम रूप दिया, जो दक्षिणी राज्य में जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को संतुलित करती है।

20 मई को कर्नाटक में मुख्यमंत्री और उनके डिप्टी के साथ आठ मंत्रियों ने पहले ही शपथ ले ली है।
पूर्व मंत्री और 5 बार के कांग्रेस विधायक यूटी खादर को बुधवार को सर्वसम्मति से कर्नाटक विधानसभा का नया अध्यक्ष चुना गया। खादर (53) कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में सेवा करने वाले पहले मुस्लिम नेता और सबसे कम उम्र के होंगे।

कर्नाटक कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत कुल 34 मंत्री हो सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि विस्तारित मंत्रिमंडल में लिंगायत समुदाय से चार नए मंत्री होंगे और इतनी ही संख्या में वोक्कालिगा समुदाय से होंगे, इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से दो-दो, मुस्लिम समुदाय से एक, एक ब्राह्मण और एक अकेली महिला होगी।

सूत्रों के अनुसार, शनिवार को शपथ लेने वाले संभावित मंत्रियों की सूची में दिनेश गुंडु राव, कृष्णा बायरे गौड़ा, ईश्वर खंड्रे, रहीम खान, संतोष लाड, के एन राजन्ना, पीरियापट्टन वेंकटेश, एचसी महादेवप्पा, बैराथी सुरेश, सी पुट्टारंगशेट्टी शामिल हैं। शिवराज तंगड़ी, आर बी तिम्मपुर और बी नागेंद्र, ये सभी सिद्धारमैया के करीबी माने जाते हैं।
विस्तारित कैबिनेट में शामिल मंत्रियों की सूची में लक्ष्मी हेब्बलकर, मधु बंगरप्पा, डी सुधाकर, चेलुवाराय स्वामी, मंकुल वैद्य और एम सी सुधाकर भी शामिल हैं, ये सभी डीके शिवकुमार के करीबी माने जाते हैं।
उन्होंने कहा कि नए मंत्रियों की सूची में एच के पाटिल, शरणप्रकाश पाटिल, शिवनाना पाटिल, एसएस मल्लिकार्जुन के अलावा पार्टी आलाकमान द्वारा अनुमोदित शरणबसप्पा दर्शनापुरा भी शामिल होंगे। इसके अलावा, राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नए मंत्रियों की सूची में एकमात्र एमएलसी एन एस बोसेराजू के नाम को भी मंजूरी दी गई है।

सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों पिछले तीन दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में हैं और उन्होंने कई दौर की चर्चा की है। खड़गे और राहुल गांधी के साथ चर्चा के बाद अंतिम सूची को मंजूरी दी गई। इससे पहले कर्नाटक के दोनों नेताओं ने भी राज्य में सरकार बनने के बाद पहली बार सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। सूत्रों ने बताया कि संभावित मंत्रियों के नामों को लेकर सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच मतभेद उभरे थे, लेकिन चर्चा के दौरान इन्हें सुलझा लिया गया।

हिरियूर विधानसभा क्षेत्र से विधायक डी सुधाकर के समर्थकों ने सिद्धारमैया के आवास के बाहर बुधवार को उनके लिए मंत्री पद की मांग की। कांग्रेस कार्यकर्ता सीएम सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और डी सुधाकर के पोस्टर कटआउट ले जा रहे थे और नारे लगा रहे थे, यहां तक कि पुलिस द्वारा बैरिकेडिंग भी की गई थी।

इस बीच सभी नेता नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बेंगलुरु रवाना हो गए। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उनके झारखंड के समकक्ष हेमंत सोरेन भी शनिवार के कार्यक्रम के लिए शिवकुमार और सुरजेवाला के साथ रवाना हुए।