सामाजिक खबरें

‘कर भला तो हो भला’ (प्रेरणादायक हिंदी कहानी)

क प्रसिद्द राजा था जिसका नाम रामधन था। अपने नाम की ही तरह प्रजा सेवा ही उसका धर्म था। उनकी प्रजा भी उन्हें राजा राम की तरह ही पूजती थी। राजा रामधन सभी की निष्काम भाव से सहायता करते थे, फिर चाहे वो उनके राज्य की प्रजा हो या अन्य किसी राज्य की। उनकी ख्याति सर्वत्र थी। उनके दानी स्वभाव और व्यवहार के गुणगान उसके शत्रु राजा तक करते थे। उन राजाओं में एक राजा था भीम सिंह, जिसे राजा रामधन की इस ख्याति से ईर्षा थी। उस ईर्षा के कारण उसने राजा रामधन को हराने की एक रणनीति बनाई और कुछ समय बाद रामधन के राज्य पर हमला कर दिया। भीम सिंह ने छल से युद्ध भी जीत लिया और रामधन को जंगल में जाना पड़ा।इतना होने पर भी रामधन की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं हुई। अभी भी हर जगह उनकी ही चर्चा होती और लोग उन्हें चाहते थे। जिसे लेकर भीम सिंह और परेशांन था। उसे चैन न था। उसने राजा रामधन को मृत्युदंड देने का फैसला किया और ऐलान किया कि जो राजा रामधन को पकड़कर उसके सामने लायेगा वो उसे सौ सोने की मुहरे देगा।
दूसरी तरफ- राजा रामधन जंगलों में भटक रहे थे। तभी उन्हें एक राहगीर मिला और उसने कहा- भाई! तुम इसी जगह के लगते हो। क्या मुझे राजा रामधन के राज्य की तरफ का रास्ता बता सकते हो? राजा रामधन ने पूछा- तुम्हे क्या काम हैं राजा से? तब राहगीर ने कहा- मेरे बेटे की तबियत ठीक नहीं उसके इलाज में सारा पैसा ख़त्म हो गया है, अब मैं बिलकुल कंगाल हो चला हूँ। सुना हैं राजा रामधन सभी की मदद करते हैं सोचा उन्ही के पास जाकर याचना करूँ। यह सुनकर राजा रामधन राहगीर को अपने साथ लेकर भीम सिंह के पास पहुँचे। उन्हें देख दरबार में सभी अचंभित थे।
राजा रामधन ने कहा- हे राजन! आपने मुझे खोजने वाले को सौ मुहरे देने का वादा किया था। मेरे इस मित्र ने मुझे आपके सामने पेश किया है, अतः इसे वो सौ मुहरे दे यह सुनकर राजा भीम सिंह को अहसास हुआ कि राजा रामधन सच में कितने महान और दानी हैं। और उसने अपनी गलती का स्वीकार करते हुए, राजा रामधन को उनका राज्य लौटा दिया और सदा उनके दिखाये रास्ते पर चलने का फैसला किया।
दोस्तों…इसी को कहते हैं ‘कर भला तो हो भला’
कहाँ एक तरफ भीम सिंह राजा रामधन को मारना चाहता था और अंत में राजा रामधन की करनी देखकर वो लज्जित हुआ और उन्हें उनका राज्य लौटा दिया और स्वयं को उनके जैसा बनाने में जुट गया।