दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडे बोले- भारत को स्किल कैपिटल ऑफ वर्ल्ड बनाने की कोशिश

मुंबई: केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडे ने मुंबई के मढ़ आईलैंड में एलएंडटी के स्किल ट्रेनर्स एकेडमी (एसटीए) का शनिवार को उद्घाटन किया। उन्होंने इस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस एटीए की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप भारत को स्किल कैपिटल ऑफ वर्ल्ड बनाने की कोशिश को आगे बढ़ाने की दिशा में उठाया गया सकारात्मक कदम है।
केंद्रीय मंत्री पांडे ने कहा कि एलएंडटी के स्किल ट्रेनर्स एकेडमी में हर साल करीब 1,500 कुशल ट्रेनर्स विकसित करने का लक्ष्य है। यह काम ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स प्रोग्राम के तहत किया जाएगा। जिससे देश में स्किल प्रशिक्षकों की कमी को दूर करने में मदद होगी। एलएंडटी और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएडीसी) के चेयरमैन ए.एम. नाइक ने बताया कि अकादमी ने इस साल 15 जनवरी को अपना प्रारंभिक कार्यक्रम शुरू किया और अब तक सफलतापूर्वक 150 प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।
केंद्रीय मंत्री पांडे ने उद्घाटन समारोह के बात पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि एलएंडटी की तरह यही अन्य प्राइवेट ऑर्गनाजेशन इस तरह की अकादमी बनाने के लिए आगे आते हैं, तो सरकार उनके प्रस्ताव पर विचार कर सकारात्मक निर्णय लेगी। इस कार्यक्रम में एनएसडीसी के एमडी एवं सीईओ मनीष कुमार, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अतुल तिवारी सहित एनएसडीसी बोर्ड के सदस्य और सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ भी उपस्थित थे।