दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना वायरस: मुंबई में ‘नो एंट्री’ एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर ‘Corona Test’ लोकल शुरू करने का फैसला 15 दिसंबर के बाद: बीएमसी आयुक्त

मुंबई: मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन आम जनता के लिए कब शुरू की जाएगी यह सवाल सभी लोगों के मन में है। फिलहाल मुंबई शहर में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा शुरू है। ऐसे में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बताया कि लोकल ट्रेन को शुरू करने का फैसला 15 दिसंबर के बाद ही लिया जाएगा। चहल ने बताया कि मुंबई में कोरोना की परिस्थिति का जायजा लेने के बाद ही फैसला लिया जाएगा।

सरकार ने लगाए यात्रियों पर प्रतिबंध
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में आने वाले सभी यात्रियों के लिए कुछ कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। जिनका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। यह प्रतिबंध कोरोना महामारी के बढ़ते असर को देखते हुए लगाए गए हैं। सरकार ने राज्य में आने वाले हर व्यक्ति के लिए कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट का होना अनिवार्य किया है। इस रिपोर्ट के बाद ही उन्हें राज्य में प्रवेश दिया जाएगा। मुंबई में भी तमाम यात्री रेल और हवाई जहाज के जरिए आते हैं। ऐसे में उनके लिए यह रिपोर्ट लाना जरूरी है। वरना मुंबई में उन्हें एंट्री नहीं मिलेगी।

रेलवे स्टेशनों पर भी जांच शुरू
अब रेलवे स्टेशनों पर भी कोरोना की जांच को शुरू किया गया है। फिलहाल मुंबई में कोरोना नियंत्रण में है। कोरोना की दूसरी लहर आएगी या नहीं यह पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है। लेकिन बीएमसी ने दूसरी लहर के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। शहर में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध करवाए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। बीएमसी ने लोगों से भी सावधान रहने की अपील की है ताकि कोरोना के मामलों को बढ़ने से रोका जा सके।

इन स्टेशनों पर BMC की खास नजर
इनमें सीएसएमटी, दादर, मुंबई सेंट्रल, बोरीवली, कुर्ला व बांद्रा टर्मिनस स्टेशन शामिल हैं। ट्रेन से इन राज्यों से मुंबई आनेवाले यात्रियों की संख्या हजारों में है। एक अनुमान के मुताबिक इन राज्यों से करीब 60 हजार यात्री आते हैं। इनमें से ज्यादातर पश्चिम रेलवे से सफर करते हैं, जबकि गोवा के यात्री सेंट्रल रेलवे से आते हैं। रेलवे स्टेशनों पर पहले से यात्रियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था है, इसलिए जांच में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

कोरोना सस्पेक्टेड लोगों के रिकॉर्ड वॉर्ड लेबल पर रखे जाएंगे।
जोनल डीएमसी पूरी प्रक्रिया को मॉनिटर करेंगे एवं डेली रिव्यू लेंगे।
सीएसएमटी स्टेशन पर आनेवाली गाड़ियों के यात्रियों की जांच की व्यवस्था ए वॉर्ड के अंतर्गत आएगी। इसी तरह मुंबई सेंट्रल डी वॉर्ड, दादर जी/ नार्थ वॉर्ड, कुर्ला टर्मिनस एल वॉर्ड, बांद्रा टर्मिनस एच/ वेस्ट एवं बोरीवली स्टेशन आर/ सेंट्रल वॉर्ड के अंतर्गत आएगा।

मास्क बांटेगी BMC
मुंबई शहर में मास्क ना पहनने वालों पर कार्रवाई शुरु है। बावजूद इसके लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं जबकि कोरोना का खतरा अभी भी बना हुआ है। ऐसे में बीएमसी प्रशासन ने लोगों को वसूले गए फाइन के पैसों से मास्क खरीद कर देने का भी फैसला किया है। कोरोना की वैक्सीन आने पर लोगों को उसके वितरण के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू हैं और लिस्ट बनाने का काम किया जा रहा है।