उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी, क्‍या 15 जून से देशभर में फिर लागू होगा पूर्ण लॉकडाउन? देखें- Fact Check…

फेक न्यूज फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें: PIB

नयी दिल्‍ली: देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्‍वास्‍थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के 276583 केस सामने आ चुके हैं और 7745 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में लॉकडाउन 3.0 के बाद से कोरोना रफ्तार में तेजी आयी है. इस बीच सोशल मीडिया में एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशभर में 15 जून से एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया जाएगा?
वायरल खबर में यह भी दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन लागू करने को लेकर संकेत भी दिये हैं. जिसमें ट्रेनों के अलावा हवाई सफर पर भी पूर्ण पाबंदी लगा दी जाएगी.
इस वायरल खबर पर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने Fact Check किया. PIB ने वायरल मैसेज को पूरी तरह से गलत और भ्रामक बताया. PIB ने Fact Check करते हुए ट्वीट किया कि ‘सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है. #PIBFactcheck- यह #Fake है. फेक न्यूज फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें.
गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के कारण पहली बार 25 मार्च को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया गया. उसके बाद लॉकडाउन का दूसरा चरण 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लिए बढ़ाया गया.
लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से 17 मई तक जारी रहा. लॉकडाउन का चौथा और आखिरी चरण 18 मई से 31 मई तक जारी रहा. चौथे चरण के बाद केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 की घोषणा की. जिसमें कई मामलों में छूट दी गयी. हालांकि अनलॉक 1 में कंटेनमेंट जॉन में लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है.