उत्तर प्रदेशशहर और राज्यसामाजिक खबरें

गोपीगंज के बड़े शिव मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, हर-हर महादेव के जयघोष से गुंजमान हुआ वातावरण

गोपीगंज: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले अंतर्गत गोपीगंज स्थित प्राचीन ‘बड़े शिव मंदिर’ में देवाधिदेव महादेव का भव्य श्रृंगार देख भक्त निहाल हो उठे। सोमवार की देर शाम तक जुटे भक्तों ने आरती पूजन-अर्चन कर मनोकामनाओं के पूर्ति की कामना की।
सावन का सोमवार होने के चलते पूरे दिन जहां मंदिर परिसर में हर-हर महादेव का जयघोष होता रहा तो शाम को जैसे ही देवाधिदेव का श्रृंगार किया गया महिला-पुरुष भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुगंधित फूलों से किए गए श्रृंगार के बाद निखरे उनके अलौकिक स्वरूप को देख लोग मुग्ध हो उठे। आरती पूजन में भक्तों ने प्रतिभाग किया। सुरक्षा के दृष्टि से पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी। नगर के काली देवी हनुमान गढ़ी में मनकामेश्वर महादेव मंदिर में व्यवस्थापक विजय साहू की देखरेख में आरती पूजन संपन्न कराया गया।

बता दें कि बड़े शिव धाम गोपीगंज जो कि काशी से मात्र 40 किलोमीटर, प्रयागराज से 60 किलोमीटर और मां विन्ध्यवासिनी धाम से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। काशी परम अविनाशी भोले शंकर की नगरी हैं यहां के कण-कण में शिव विराजमान है, वहीं विन्ध्याचल में मां विन्ध्वासिनी और प्रयागराज में तीर्थों के राजा प्रयागराज विद्यमान है। तीनों तीर्थस्थलों के मध्य विराजित बड़े शिव मंदिर पर्यटन की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है।