दिल्लीराजनीतिशहर और राज्य

चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे माधवसिंह सोलंकी का निधन! पीएम मोदी ने जताया दु:ख…

नयी दिल्ली: पूर्व विदेश मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवसिंह सोलंकी का शनिवार सुबह गांधीनगर में निधन हो गया। 93 वर्षीय सोलंकी 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर दुख जताते हुए कहा कि उन्होंने दशकों तक गुजरात की राजनीति में अहम भूमिका निभाई।
पीएम मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर लिखा कि माधवसिंह सोलंकी दशकों तक गुजरात की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले एक दुर्जेय नेता थे। उत्कृष्ट समाज सेवा के लिए उन्हें याद किया जाएगा। उनके निधन से दु:खी हूं। प्रधानमंत्री ने दिवंगत माधवसिंह सोलंकी के पुत्र और कांग्रेस नेता भरतसिंह सोलंकी से फोन पर बात भी की और अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं। उन्होंने कहा कि कि राजनीति से इतर माधवसिंह सोलंकी नयी-नयी पुस्तकें पढऩे के भी बहुत शौकीन थे। साथ ही संस्कृति से भी उनका बहुत लगाव था।
प्रधानमंत्री ने माधवसिंह सोलंकी को याद करते हुए लिखा कि जब भी मैं उनसे मिलता या बातें करता, वह अक्सर किताबों की चर्चा करते और मुझे हाल के दिनों में पढ़ी हुई पुस्तकों के बारे में बताते। उनसे हुए संवादों को मैं हमेशा संजो कर रखूंगा।

चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे सोलंकी केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे। सोलंकी ने जून 1991 से मार्च 1992 के बीच विदेश मंत्री का प्रभार संभाला था। उन्होंने राज्य में कांग्रेस की जीत के लिए क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम (केएचएएम) जाति तथा समुदायों के गठबंधन का विचार रखा था। वह गुजरात से दो बार राज्यसभा के सदस्य भी रहे। नरेन्द्र मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले सोलंकी सबसे लंबे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। सोलंकी के बेटे भरत सिंह सोलंकी भी पूर्व केन्द्रीय मंत्री हैं।