उत्तर प्रदेश

जौनपुर: अब समझौते के आधार पर भी होगा विवादों का निस्तारण

जौनपुर: जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल की ओर से एक नई पहल की गई है। अब समझौते के आधार पर भी विवादों का निस्तारण किया जा रहा है। इसके तहत शनिवार को बक्शा थाने में माडल समाधान व सहमति दिवस का आयोजन हुआ। इसका उद्घाटन जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने फीता काटकर किया।
जिलाधिकारी वर्मा ने बताया कि अब दूसरे और चौथे शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन होता है। प्रायः कुछ मामले ऐसे आते हैं जो कि राजस्व के नियमों के तहत नहीं आते, उनके निस्तारण में विधिक समस्याएं भी रहती हैं। इसे ध्यान में रखते हुए इस तरह के मामलों को समझौते के निस्तारण करने का अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत की गई है।

थाना दिवस के अवसर पर दोनों पक्षों को समझाकर आपसी सहमति के माध्यम से समस्या का निस्तारण कराया जाए व थाना के रिकार्ड में भी दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह प्रथम प्रयास था जिसके परिणाम सार्थक दिख रहे हैं। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि पहले दिन कुल 28 प्रार्थना पत्र आए जिनमें से 40 साल से पुराने मामलों के कुल 22 मामलों में दोनों पक्षों एवं लोगों की उपस्थिति में समझौता कराया गया। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अन्य थानों में भी थाना दिवस के अवसर पर माडल थाना समाधान व सहमति दिवस का आयोजन किया जाएगा।