ठाणेमहाराष्ट्र

ठाणे में पांच लाख के लोन का झांसा देकर एक लाख की ठगी; गरीब को ऑनलाइन ठगों ने ऐसे बनाया अपना शिकार

मुंबई/ठाणे: ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले बदमाश आए दिन नए-नए लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. ये शातिर ठग हर व्यक्ति को झांसे में लेकर उन्हें चूना लगा देते हैं.
महाराष्ट्र के ठाणे में एक फल विक्रेता इन ऑनलाइन बदमाशों का शिकार हो गया. कम ब्याज पर लोन देने का झांसा देकर इस व्यक्ति से 98 हजार रूपए ले लिए.
पुलिस ने बताया कि मुलुंड इलाके में फल बेचने वाले को मोबाइल पर एक मैसेज आया जिसमें कम ब्याज पर लोन देने का वादा किया. पीड़ित व्यक्ति को पैसों की जरूरत थी क्योंकि वह घर बनवाना चाहता था. इसलिए उसने मोबाइल पर दिए गए नंबर पर कॉल किया.
आरोपी ने पीड़ित से पूछा कि उसे कितने पैसों की जरूरत है तो उसने बताया कि वह 5 लाख रुपए का लोन लेना चाहता है और उसकी मासिक आय 40 हजार रुपए है. इसके बाद आरोपी ने उसे नंबर से फोन लगाया और लोन दिलाने का भरोसा देकर प्रोसेसिंग फीस, जीएसटी, इंश्योरेंस और अन्य कार्यवाही के लिए 98 हजार रुपए मांगे.
पीड़ित व्यक्ति को विश्वास में लेने के लिए इन बदमाशों ने उसे एक अप्रूवल लेटर भेजा जिसमें लिखा गया था कि उसका लोन पास हो चुका है. कागजी कार्यवाही के बाद जरूरी रकम देने के बाद जब उसके खाते में पैसे नहीं आए तो पीड़ित ने उस नंबर पर फोन लगाना शुरू किया लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला. इसके बाद उसे एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गया है. पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर श्रीनगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है.

बता दें कि साइबर क्राइम करने वाले ये शातिर ठग आए दिन जरूरतमंद लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. इसलिए जरूरी है कि मेल या फोन पर आने वाले किसी फर्जी मैसेज, जिसमें लोन या बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी मांग गई हो उस पर रिप्लाई न करें और जरूरत पड़ने पर इसकी लिखित शिकायत साइबर क्राइम ब्रांच में अवश्य करें.