ब्रेकिंग न्यूज़सामाजिक खबरें

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल का जानी-दुश्मन है ‘जंगल जलेबी’ शरीर से छू मंतर हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल और शुगर!

दि आप भी तेजी से बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल व शुगर लेवल के कारण कई शारीरिक परेशानी झेल रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे जंगली फल के बारे में बता रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल और शुगर को तेजी से कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इस जंगली फल का नाम है ‘जंगल जलेबी’। आमतौर पर जंगली फल देश के हर हिस्से में मिल जाता है और कुछ स्थानों पर इसे अंग्रेजी इमली या इंग्लिश इमली के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इसे मद्रास थॉर्न भी कहा जाता है।

कांटेदार झाड़ियों में पनपता है यह पौधा
जंगल जलेबी का पेड़ कांटेदार झाड़ियों की तरह पनपता है। इस पेड़ का फल इमली और जलेबी की तरह तरह टेढ़ा-मेढ़ा होता है और स्वाद में हल्का मीठा होता है और सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। मुंह में डालते ही जंगल जलेबी घुल जाती है।

पोषक तत्वों से भरपूर है जंगल जलेबी
जंगल जलेबी में विटामिन C, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को ठीक करने में मदद करते हैं। यदि जंगल जलेबी का आप संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं तो मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण!
डायबिटीज के रोगियों के लिए ‘जंगल जलेबी’ बेहद फायदेमंद है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने में इसका कोई तोड़ नहीं है। जंगल जलेबी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, इसके अलावा इसकी पत्तियों में एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके अर्क का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों को अचूक फायदे मिलते हैं।

कोलेस्ट्रॉल नाशक है ‘जंगल जलेबी’
‘जंगल जलेबी’ शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने से रोकने में काफी कारगर औषधि है। दिल संबंधित बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि से बचे के लिए यह फायदेमंद है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम होता है। वहीं फाइबर की अधिकता के कारण यह पाचन शक्ति को भी मजबूत करती है। इस फल में आयरन भी पर्याप्त होता है, इसलिए जिन लोगों को आयरन की कमी होती है, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।