देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

ताइवान के 13 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग में 46 लोगों की मौत! 50 से अधिक झुलसे

काऊशुंग: ताइवान में हुए भीषण अग्निकांड से दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। 13 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां घंटों से मशक्कत कर रही हैं, परन्तु अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। बताया जा रहा है कि इस आग में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक झुलस लोग गए हैं।
मिली जानकारी के अनुसार, ताइवान के शहर काऊशुंग शहर में गुरुवार को एक 13 मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। भोर में करीब तीन बजे लगी इस आग से बिल्डिंग में अफरातफरी मच गई। स्थानीय लोगों के अनुसार, इस बिल्डिंग में सुबह लोगों ने विस्फोट की आवाजें भी सुनी थी।
इस हादसे में 46 लोगों की मौत की सूचना है। जबकि, पचास से अधिक लोग झुलसे हैं, जिनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग की कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है।

रिहायशी और कमर्शियल दोनों का इस्तेमाल
बताया जाता है कि करीब 40 वर्ष पुरानी इस बिल्डिंग का कमर्शियल के साथ-साथ रिहायशी उपयोग भी किया जाता है। इस बिल्डिंग के कई मंजिलों पर लोग रहते हैं तो कुछ मंजिलों का उपयोग कमर्शियल वर्क के लिए किया जाता है। इमारत की निचली मंजिल में रेस्त्रा और सिनेमाहाल भी है, जो फ़िलहाल बंद है। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सातवीं और 11वीं मंजिल के बीच कुछ लोग फंसे हो सकते हैं। हालांकि, इमारत को खाली करा लिया गया है।

काऊशुंग पुलिस विभाग के एक कांस्टेबल ने बताया कि इमारत 40 साल पुरानी थी और ज्यादातर कम आय वाले लोग ही यहां रहते थे। उन्होंने एक अनुमान के मुताबिक बताया कि इसमें करीब 100 लोग रहते थे।

तीसरा सबसे बड़ी आबादी वाला शहर है काऊशुंग
बता दें कि काऊशुंग ताइवान का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। जबकि यह दक्षिणी ताइवान का सबसे बड़ा शहर है। यह तटीय शहरी केंद्र से लेकर ग्रामीण युशान रेंज तक 2,952 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के साथ है। काऊशुंग की आबादी करीब 2.77 मिलियन है।