दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

दिल्ली की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार का 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की योजना

मुंबई: हर माह100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की योजना महाराष्ट्र सरकार भी लागू करने पर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि अगले तीन महीने में सरकार इस संदर्भ में निर्णय ले लेंगी। इस संबंध में राज्य के उर्जा मंत्री डॉ नितिन राऊत ने उर्जा विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।
बता दें कि महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार दिल्ली के केजरीवाल सरकार की कई सारी ‘मुफ्त’ की योजनाएं लागू करने जा रही है। उसमें 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त योजना भी है। बिजली मुफ्त देने वाली योजना के बारे में राज्य के ऊर्जा मंत्री राऊत ने कहा कि राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना पर काम किया जा रहा हैं। इसीलिए मैंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को तीन माह के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है।
इस बारे में ऊर्जा विभाग के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि राज्य के लोगों को सस्ती बिजली देने की संभावनाओं पर काम किया जा रहा है। वैसे भी किसानों और उद्योगों को पहले से ही सब्सिडी वाली बिजली दी जा रही है। अधिकारी ने बताया कि उत्पादन खर्च में कमी और बकाया बिजली बिलों की वसूली से सस्ती से ऊर्जा मंत्री के सपने को साकार किया जा सकता है। महाराष्ट्र में बिजली उपभोक्ताओं पर करीब 36,000 करोड़ रुपये बकाया है। बिजली के बकाएदारों में किसानों की संख्या अधिक है। अगर यह बकाया मिल जाता है तो आम आदमी से लेकर किसान और उद्योगपतियों को भी लाभ 100 यूनिट तक बिजली दी जा सकती है।

जनता को मिलेगी राहत
100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त किए जाने के बाद राज्य की जनता को काफी राहत मिलेगी। हालांकि, 100 यूनिट से ज्यादा खपत करने वाले भी इसी तर्ज पर छूट दिए जाने की मांग कर रहे हैं। 200 यूनिट तक खर्च करने वालों के लिए भी छूट देने का प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।