दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

दिल्ली पुलिस ने किया फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 12 गिरफ्तार

नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा करते हुए तीन महिलाओं समेत 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। जो अपने आपको ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की तकनीकी सहयोग टीम का कर्मी बताकर अमेरिका एवं कनाडा में लोगों को कथित रूप से ठगते थे।
पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि ये आरोपी अमेरिका एवं कनाडा में अपने शिकार को फोन करते थे और उन्हें यह बताकर तकनीकी सहयोग की पेशकश करते थे कि उनका एकाउंट हैक हो गया है या एकाउंट पर सुरक्षा संबंधी खतरा है।
पुलिस ने बताया कि आरोपी अवैध तकनीकी एवं वायस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते थे। पुलिस उपायुक्त (द्वारका) संतोष कुमार मीणा ने बताया कि 31 जुलाई को दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के एक फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारा गया था।
उन्होंने कहा कि यह पाया गया कि कई कॉलर फोन करने एवं फोन रिसीव करने में लगे थे। उनमें से कई के डेस्कटॉप पर अंतरराष्ट्रीय नंबर नजर आ रहे थे। उन्होंने कहा, वहां अमेजन की तकनीकी सहयोग टीम का कर्मी बताकर नौ पुरूष एवं तीन महिलाएं विदेशी नागरिकों को कॉल करने में व्यस्त थे जिन्हें गिरफ्तार किया गया।
उन्होंने बताया कि इन आरोपियों ने पूछताछ के दौरान ठगी के अपने तौर-तरीके के बारे में बताया। पुलिस ने वहां से 19 कंप्यूटर, 13 मोबाइल फोन, दो इंटरनेट राउटर आदि जब्त करने का दावा किया है।