चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

दिल्ली वालों को आप सरकार का चुनावी तोहफा, २०० यूनिट तक बिजली मुफ्त

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल

नयी दिल्ली, विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आप सरकार ने दिल्ली के लोगों को एक नायाब तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने गुरूवार को ऐलान किया कि दिल्ली में उपभोक्ताओं को २०० यूनिट तक बिजली अब मुफ्त मिलेगी। यही नहीं २०१ से ४०० यूनिट की खपत करने वालों को करीब ५० फीसदी सब्सिडी मिलेगी, यानि कुल बिल का आधा ही पैसा अदा करना होगा। केजरीवाल ने मुताबिक दिल्ली में बिजली कंपनियों का घाटा १७ फीसदी से घटकर ८ फीसदी पर आ गया है इसलिए उपभोक्ताओं को फायदा देना संभव हुआ है।
बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बाद तीसरे नंबर पर खिसकी आम आदमी पार्टी (आप) को विधानसभा चुनाव लड़ना है। जिसे लेकर सरकार ने अब दिल्लीवासियों को तोहफे देने शुरू कर दिए हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि उनकी सरकार के फैसले से करीब दो तिहाई यानी ३२-३३ लाख घरों को फायदा होगा। सरकार के इस फैसले से दिल्ली के ३२ लाख बिजली उपभोक्ताओं में से दो तिहाई का मासिक बिल अब ज़ीरो हो जाएगा।
फैसले के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति २०१ यूनिट बिजली यूज करता है तो उसे ज़ीरो बिल नहीं आएगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बिजली कंपनियों का घाटा १७ फीसदी से घटकर ८ फीसदी पर आ गया है। उन्होंने कहा, जो लोग दिल्ली में बिजली की २०० यूनिट तक खपत करते हैं, उनको बिजली के बिल देने की जरूरत नहीं होगी। उनके बिजली के बिल माफ होंगे। यह घोषणा इसलिए संभव हुई क्योंकि दिल्ली के लोगों ने एक ईमानदार सरकार को चुना है।
केजरीवाल ने दावा किया कि उनकी सरकार में दिल्ली में बिजली सस्ती हुई। हमने बिजली के हालात बदले। पहले बिजली कंपनी की हालत खराब थी। लेकिन हमने बिजली महंगी नहीं होने दी। पहले रेट अनाप-शनाप बढ़ते थे। ब्लैक आउट के हालात थे। लोग बिजली के तारों से परेशान थे। पावर कट खूब लगते थे। लेकिन हमारी कड़ी मेहनत और साफ नियत के कारण बिजली के बिलों में भारी गिरावट आई है। पूरे देश में बिजली का रेट बढ़ा और दिल्ली में रेट कम हुआ। यह एक चमत्कार ही है।