उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

देवेंद्र फडणवीस ने किया काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना, बोले- शिव तो हमारी आत्मा हैं…

वाराणसी: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एक नादान ने बाबा विश्वनाथ मंदिर पर आक्रमण किया। वह सोचता था कि बाबा के मंदिर को नष्ट कर हमारी संस्कृति को समाप्त कर देगा, लेकिन वह जानता नहीं था कि मंदिर तोडऩे से हमारे अंदर विद्यमान शिव तत्व, विचार और संस्कृति को समाप्त नहीं कर पाएगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का भव्य-नव्य स्वरूप देखते हैं तो आक्रांताओं के दिए सभी घाव भर जाते हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस गुरुवार को जगद्गुरु विश्वाराध्य ज्ञान सिंहासन महापीठ वाराणसी स्थित काशी जंगमवाडी मठ में आयोजित स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव और जगद्गुरु डॉ. चंद्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी के जन्म अमृत महोत्सव को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह संयोग है कि जंगमबाड़ी मठ को भी आक्रांताओं ने तोडऩे की कोशिश की थी। इसके बावजूद जंगमबाड़ी का वीर शैव समाज अपने ज्ञान के माध्यम से लाभ पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि ङ्क्षलगायत समाज की मान्यता है कि एक बार काशी जरूर जाना चाहिए। मुझे यह अवसर मिल गया। हम जनता के तो सेवक हैं ही हम धर्म की सेवा में भी तत्पर रहेंगे। यह इस कारण भी है की राजनीति के लोगों को आत्ममंथन की जरूरत होती है। इसके लिए जंगमबाड़ी मठ एक उपयुक्त स्थान है। जगद्गुरु डॉ. चंद्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी, जगद्गुरु सिद्धलिंग राजेदेशीकेंद्र शिवाचार्य स्वामी के सानिध्य में अनुष्ठान किए गए। नेतृत्व मठ के 87वें उत्तराधिकारी डॉ. मल्लिकार्जुन शिवाचार्य स्वामी व संचालन डॉ. सिद्धलिंगम शिवाचार्य स्वामी ने किया। इस मौके पर कर्नाटक के मंत्री ईश्वरप्पा व महाराष्ट्र के कई विधायक आदि मौजूद रहे।

फडणवीस ने किया काल भैरव और बाबा विश्वनाथ का दर्शन
बीजेपी नेता व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने दो दिवसीय काशी प्रवास के दौरान बाबा कालभैरव और श्री काशी विश्वनाथ का विधिवत दर्शन पूजन किया।
काल भैरव मंदिर में महंत शंभूनाथ दुबे ने भैरव अष्टक मंत्र, तेल, धूप दीपक कपूर की आरती कराई। देवेंद्र फडणवीस सुबह श्रीकाशी विश्वनाथ धाम पहुंचे। वहां पर बाबा विश्वनाथ समेत दुर्गा माता मंदिर में भी दर्शन पूजन किया। उनके साथ भाजपा नेता कृपाशंकर सिंह, पिंडरा के विधायक डॉ. अवधेश सिंह भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर काशी महाराष्ट्र सेवा समिति के सदस्यों ने देवेंद्र फडणवीस का स्वागत एवं अभिनंदन किया। नदेसर स्थित होटल में उन्हें अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह प्रदान किया। अभिनंदन करने वालों में संतोष सोलापुरकर, डा. माधव जर्नादन रटाटे, षडानन पाठक, मकरंद म्हैसकर, विकास ओंढेकर आदि मौजूद रहे।