दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, DA और सैलरी बढ़ाने जा रही मोदी सरकार

नयी दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते देश की हालत नाजुक स्थिति में है। ऐसे में केंद्र सरकार जनता को राहत देने की पूरा प्रयास कर रही है। अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने वाली है। 1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ने की संभावना है। कहा जा रहा कि जून महीने में DA पर लगी रोक हट जाएगी। ऐसे में मोदी सरकार महामारी में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देकर थोड़ी राहत देगी।

प्रदेश सरकारों पर पड़ेगा दबाव
वहीं प्रदेश सरकारों पर भी अब अपने कर्मचारियों का DA वृद्धि करने का दबाव बढ़ जाएगा। केंद्रीय कर्मचारी के सैलरी में होने वाली कटौती पीएफ और ग्रेच्युटी की बेसिक और महंगाई भत्ते से गणना की जाती है। बेसिक वेतनमान और डीए बढ़ने पर ईपीएफ भी 12 फीसद से ज्यादा होगा।

तीन किस्तों का भुगतान बाकी
जुलाई में DA बढ़ने पर 28 फीसद हो जाएगा। बता दें फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसद की दर से महंगाई भत्ता मिलता है। जुलाई में 11 फीसद से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं डीए बढ़ने पर एम्प्लोयी को दो वर्ष का भत्ता एक साथ मिलेगा। जनवरी 2020 में सेंट्रल कर्मचारियों के डीए में 4 फीसद बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद जून 2020 में दोबारा 3 फीसद बढ़ा था। इस साल जनवरी में 4 फीसद महंगाई भत्ता बढ़ाया गया। अब तीन किस्तों का भुगतान एक साथ होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ पेंशनरों के डियरनेस रिलीफ में बढ़ोतरी होगी। पेंशनर्स का DR 17 फीसद बढ़कर 28 फीसद हो जाएगा।