नासिकमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

नासिक पुलिस ने डॉग ‘स्पाइक’ को दी शानदार विदाई, महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने किया सलाम!

नासिक: महाराष्ट्र पुलिस के नासिक बॉम्ब डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉड (BDDS) का खास सदस्य स्निफर डॉग स्पाइक रिटायर हो गया है. एक दशक तक विभाग के साथ काम करने वाले स्पाइक को शानदार विदाई दी गई. उन्हें विभाग की गाड़ी के बोनट पर बैठाकर दफ्तर के बाहर ले जाया गया. खास बात यह है कि डॉग के रिटायरमेंट से पुरा विभाग भावुक हो गया है. इतना ही नहीं राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट कर स्पाइक को विदाई दी है.
लेब्राडोर स्पाइक 11 साल की उम्र में बीते मंगलवार को नासिक पुलिस विभाग से रिटायर हो गया है. एक साल की उम्र में उसे सेवा में शामिल किया गया था. इसके बाद स्पाइक ने शानदार 10 सालों तक पुलिस की खोजी अभियानों में जमकर मदद की. फेयरवेल के दौरान स्पाइक को सजी हुई गाड़ी के बोनट पर बैठाकर शान से विदा किया गया. बीडीडीएस इस गाड़ी का इस्तेमाल आधिकारिक मामलों के लिए करता है.
बीडीडीएस पुलिस इंस्पेक्टर विजय शिंदे ने बताया कि यह बहुत ही भावुक पल था, जब स्पाइक आधिकारिक रूप से सेवा से रिटायर हो गया. उन्होंने कहा, ‘चाहे कुंभ मेला हो या वीआईपी का दौरा’, हम विभाग को दिए गए उसके सभी योगदानों को याद रखना जारी रखेंगे. मंत्री अनिल देशमुख ने भी स्पाइक के कामों की सराहना की है.
गृहमंत्री देशमुख ने लिखा-11 साल की मेधावी सेवा के बाद रिटायर होने वाले और विस्फोटकों का पता लगाने में बड़ा योगदान देने वाले स्निफर स्पाइक के लिए नासिक पुलिस ने खास विदाई का आयोजन किया. वो केवल एक केनाइन नहीं था, बल्कि पुलिस परिवार का हिस्सा बन गया था. उन्होंने लिखा- मैं राष्ट्र के प्रति की गई उसकी सेवा को सलाम करता हूं.
बता दें कि विदाई के बाद रिटायर होने वाले डॉग्स को पशुप्रेमियों को दे दिया जाता है. इन लोगों को एनिमल सेफ्टी के सभी नियमों का पालन करना पड़ता है.