नासिकब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

नासिक महापालिका इमारत में आग, किसी के फंसे होने की खबर नहीं, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद

नासिक: महाराष्ट्र के नासिक महानगरपालिका की इमारत में आज सुबह आग लगने से हड़कंप मच गया यह आग शिवसेना पक्ष कार्यालय में लगी थी। शिवसेना नेता अजय बोरस्ते के कार्यालय में भी आग लगी थी। आग इमारत की दूसरी मंजिल पर लगी थी। आग बुझाने का काम फायर ब्रिगेड की तरफ से शुरू किया गया है। आग की वजह से चारों तरफ धुआं ही धुआं नजर आ रहा है। फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चला है।
बताया जा रहा है कि इस भीषण आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां मिलकर युद्ध स्तर पर इसे बुझाने का काम कर रही है। गनीमत की बात यह है कि इस आग में किसी के भी फंसे होने की खबर नहीं है। आग लगते ही सभी को इमारत से बाहर निकाल लिया गया था।

सीरम इंस्टीट्यूट में भी लगी थी आग
गौरतलब है कि पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में भी गुरुवार को लगी भीषण आग में पांच मजदूरों के दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई है। गनीमत यह रही कि आग में कोरोना वैक्सीन का कोई नुकसान नहीं हुआ। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि बीसीजी का टीका जहां पर बनाया जाता था वह इमारत आग की भेंट चढ़ गई है।

मंजरी प्लांट में गुरुवार को लगी थी आग
महाराष्ट्र के पुणे स्थित वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी प्लांट में गुरुवार को आग लग गई थी। हादसे में 5 निर्माण मजदूरों की जान चली गई है। आग लगने से इंस्टिट्यूट को हुए कुल नुकसान के बारे में अभी जानकारी नहीं है। साथ ही आग लगने का कारण भी अभी अस्पष्ट है। हादसे में कोरोना वैक्सीन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। दरअसल, आग इंस्टिट्यूट के निर्माणाधीन और नए प्लांट में लगी थी। वहां से कोरोना वैक्सीन बनाने वाला प्लांट काफी दूर है।

जानकारी के अनुसार, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी प्लांट में यह हादसा हुआ, जो संस्थान के गेट नंबर-1 पर स्थित है। जिस प्लांट में कोरोना की वैक्सीन बन रही है, वह गेट नंबर- 3, 4 और 5 पर मौजूद है। यहीं स्थित प्लांट में कोरोना वैक्सीन का निर्माण और भंडारण किया जाता है। बताया गया कि यह तीनों गेट हादसे वाली जगह से एकदम उल्टी दिशा में हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी
सीरम इंस्टिट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। यहां बनने वाली वैक्सीन के सबसे ज्यादा डोज दुनिया भर में बेचे जाते हैं। जानकारी के मुताबिक, 1.5 बिलियन से भी ज्यादा वैक्सीन के डोज दुनिया भर में सीरम इंस्टिट्यूट से बिकने के लिए जाते हैं। इनमें पोलियो, आर-हिपेटाइटिस बी, टिटनस, डिप्थीरिया, टीबी आदि बीमारियों के वैक्सीन शामिल हैं।