दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

नितिन गडकरी ने क्यों कहा- देश, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का ऋणी रहेगा!

नयी दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि आर्थिक सुधारों के लिए ये देश उनका कर्ज़दार रहेगा.
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को दिल्ली में आयोजित ‘टीआईओएल पुरस्कार 2022’ समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि भारत को एक उदार आर्थिक नीति की ज़रूरत है जिसमें ग़रीबों को भी लाभ पहुँचाने की मंशा हो.
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 1991 में वित्तमंत्री रहते हुए मनमोहन सिंह की ओर से शुरू किए गए आर्थिक सुधारों ने भारत को एक नई दिशा दिखाई.
गडकरी ने आगे कहा कि लिबरल इकोनॉमी (उदार अर्थव्यवस्था) के कारण देश को नई दिशा मिली, उसके लिए मनमोहन सिंह का देश ऋणी है. उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि उदार अर्थव्यवस्था किसानों और गरीब लोगों के लिए है.
इस मौके पर गडकरी ने नब्बे के दशक में सड़क निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए की गई मशक़्क़त का भी ज़िक्र किया. उस समय गडकरी महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद पर थे. उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह की ओर से शुरू किए गए आर्थिक सुधारों की वजह से ही वो सड़क परियोजनाओं के लिए पैसे जुटा सके थे.
ये पुरस्कार समारोह ‘टैक्सइंडियाऑनलाइन’ (tax india online) नाम के पोर्टल ने आयोजित किया था. उन्होंने कहा कि उदार अर्थव्यवस्था की नीतियां किसी देश के विकास में कितनी मददगार होती हैं, इसे समझने के लिए चीन बेहतर उदाहरण है.
नितिन गडकरी के इस बयान पर पत्रकार और लेखक परॉन्जय गुहा ठाकुरता लिखते हैं कि नजाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर कैसी प्रतिक्रिया देंगे.