गुजरातदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

पंचतत्व में विलीन हुईं हीराबेन मोदी, खुद पीएम मोदी ने दी मां को मुखाग्नि!

नयी दिल्ली/अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का शुक्रवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह सौ वर्ष की थीं। यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के एक बुलेटिन में कहा गया कि उन्हें बुधवार को तबीयत बिगड़ने के बाद भर्ती कराया गया था। मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि हीराबेन मोदी का निधन 30 दिसंबर की सुबह 3.30 बजे यूएन मेहता हार्ट हॉस्पिटल में इलाज के दौरान हुआ। पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा- 100 साल की एक महान यात्रा उनकी मां के निधन के साथ समाप्त हो गई है। मां के निधन की खबर लगते ही पीएम मोदी अंतिम संस्कार यात्रा के लिए सुबह ही अहमदाबाद पहुंच गए। इस दौरान जब मोदी ने मां को अंतिम विदाई देने उनके चरणों में अपना सर रखा, तो भावुक हो उठे।


हीराबेन का पार्थिव शरीर घर लाया गया। गांधीनगर के सेक्टर 30 स्थित श्मशान भूमि में उनका अंतिम संस्कार हुआ। पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि वे इस कठिन समय में उनकी प्रार्थनाओं के लिए सभी को धन्यवाद देते हैं। सभी से उनका विनम्र अनुरोध है कि दिवंगत आत्मा को अपने विचारों में रखें और अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम और प्रतिबद्धताओं को जारी रखें। हीराबा को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने भाई पंकज मोदी के घर पहुँच कर मां के पार्थिव शरीर को नमन किया और अंतिम यात्रा में हिस्सा लेकर अर्थी को कंधा भी दिया। पीएम मोदी खुद शव वाहन में सवार होकर मुक्तिधाम तक पहुंचे। प्रधानमंत्री खुद अपनी मां हीराबेन को मुखाग्नि दी।

18 जून को सौ साल की हुई थीं हीराबेन
हीराबेन इसी साल 18 जून, 2022 को 100 साल की हुई थीं। मां के 100वें जन्मदिन पर खुद पीएम मोदी उनसे मिलने पहुंचे थे। इस दौरान मां-बेटे की कई तस्वीरें भी सामने आई थीं, जिनमें दोनों की बॉन्डिंग देखते ही बनती थी। हीराबेन की 27 दिसंबर की रात अचानक तबीयत बिगड़ गई थी। यह खबर लगते ही मोदी मां की तबीयत का हाल जानने अहमदाबाद के यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर पहुंचे थे।

इससे पहले पीएम मोदी की अपनी मां से 4 दिसंबर को मुलाकात हुई थी। पीएम मोदी हाल ही में गुजरात चुनाव में वोटिंग के दौरान 4 दिसंबर को गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया था। साथ ही दोनों ने बैठकर चाय पी थी।

पीएम मोदी 11 और 12 मार्च, 2022 को जब गुजरात के दौरे पर थे, तब भी मां से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने गांधीनगर वाले घर में मां हीराबा के साथ बैठक खिचड़ी खाई थी। इस दौरान मोदी बड़े ही स्नेह से मां को निहारते दिखे थे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया दु:ख
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी के मां के निधन पर दुख जताया है। राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है। श्री मोदी ने ‘#मातृदेवोभव’ की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने‌ जीवन में ढाला। मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं!

अमित शाह ने दुख जताया
गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि उनका त्यागपूर्ण जीवन हमेशा याद किया जाएगा। ट्वीट में गृहमंत्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री की मां के निधन के बारे में जानकर उन्हें बहुत दुख हुआ। गृहमंत्री ने कहा कि एक मां व्यक्ति के जीवन की पहली दोस्त और शिक्षक होती है और मां को खोने का दर्द बेशक दुनिया का सबसे बड़ा दर्द होता है। परिवार के पालन-पोषण के लिए हीरा बा ने जिस संघर्ष का सामना किया, वह सभी के लिए एक आदर्श है। उनका बलिदानी तपस्वी जीवन हमेशा हमारी स्मृति में रहेगा। दुख की इस घड़ी में पूरा देश प्रधानमंत्री मोदी और उनके परिवार के साथ खड़ा है। करोड़ों लोगों की प्रेयर्स आपके (मोदी) साथ हैं। ओम शांति।

राजनाथ सिंह ने जताया दु:ख
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मां का निधन जीवन में एक ऐसा शून्य पैदा करता है, जिसे भरना असंभव है। प्रधानमंत्री की मां हीरा बा के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है। एक मां की मृत्यु किसी के जीवन में ऐसा शून्य छोड़ जाती है, जिसे भरना असंभव है। मैं दु:ख की इस घड़ी में प्रधानमंत्री और उनके पूरे के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।

नितिन गडकरी ने दुख जताया
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हीराबेन ने संघर्षों से भरे कठिन जीवन के माध्यम से अपने परिवार को जो मूल्य प्रदान किए, उन्होंने ही देश को मोदी जैसा नेता दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरल और करुणामयी छवि हमेशा हमारे बीच रहेगी।

जेपी नड्डा ने दुख जताया
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- हीराबा जी का संघर्षपूर्ण व सात्विक जीवन सदैव प्रेरणा है, जिनके वात्सल्य व सत्यनिष्ठा से देश को यशस्वी नेतृत्व मिला। मां का जाना अपूरणीय क्षति है, इस रिक्तता की पूर्ति असंभव है।

मां का स्थान कोई नहीं ले सकता: नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी की मां श्रीमती हीरा बेन जी का निधन दुखद। मां का निधन असहनीय और अपूरणीय क्षति होता है। मां का स्थान दुनिया में कोई नहीं ले सकता। दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा प्रधानमंत्री श्री मोदी जी एवं उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना है।

राहुल और प्रियंका गांधी ने दुख जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया- ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को श्री चरणों में स्थान दें एवं मोदीजी और उनके परिवार के समस्त सदस्यों को पीड़ा के इन क्षणों में साहस दें।

गुलाम नबी आजाद ने किया शोक व्यक्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- ‘पीएम मोदी की मां श्रीमती हीराबेन के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। मुझे पता है कि ऐसे समय में शब्द थोड़े सांत्वना देने वाले होते हैं। बहरहाल, माननीय प्रधानमंत्री जी के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं दिवंगत आत्मा की चिर शांति के लिए भी प्रार्थना करता हूं।’

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गहरा दुख जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता हीराबेन मोदी के निधन पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी की माता पूज्य हीराबा के निधन से गहरा दुख हुआ. पूज्य हीराबा उदारता, सादगी, परिश्रम और जीवन के उच्च मूल्यों की प्रतिमान थीं. मैं प्रार्थना करता हूं कि भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. ૐ शांति।’

मनीष सिसोदिया ने जताया दुख
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पीएम मोदी की मां हीरा बा के निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा- पीएम की मां हीरा बा के देहांत की खबर बेहद दुखद है।

अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि!
यूपी के पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी आदरणीय श्रीमती हीराबेन मोदी जी का निधन, अत्यंत दुःखद। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।
शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं।
भावभीनी श्रद्धांजलि!

मायावती ने गहरा दुख जताया
बीएसपी प्रमुख और पूर्व सीएम मायावती ने पीएम मोदी की मां हीराबेन के निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की माता श्रीमती हीराबेन के निधन हो जाने की खबर अति-दुःखद। उनके पूरे परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना. कुदरत उन्हें एवं उनके सभी चाहने वालों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।’