दिल्लीपंजाबब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजन

पंजाबी सिंगर मूसेवाला हत्याकांड: पकड़ा गया मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़, कैलिफोर्निया से हिरासत में लिया गया

नयी दिल्ली: मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को कैलिफोर्नियां से हिरासत में लिया गया है। भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसियों के सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आ रही है। हालांकि, गोल्डी के पकड़े जाने को लेकर अब तक आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। 29 मई, 2022 को मानसा में सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह अपने दोस्त और चचेरे भाई के साथ जीप में सवार होकर जा रहे थे, इसी दौरान छह शूटरों ने रास्ते में उन पर गोलियां बरसा दी थीं। हत्या के बाद गोल्डी बराड़ ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।
इंटरनेशनल सूत्रों के मुताबिक, भारत की खुफिया एजेंसियों को एक बड़ा इनपुट मिला है। कुख्यात और इंटरनेशनल गैंगस्टर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड गोल्डी बरार को कैलिफ़ोर्निया से गिरफ्तार कर लिया गया है। भारत की सुरक्षा एजेंसियों को यह जानकारी मिली है कि 20 नवंबर को या उसके आसपास की तारीख में कैलिफ़ोर्निया में गोल्डी बराड़ को पहले डिटेन किया गया और फिर गिरफ्तार किया गया।

कनाडा में बनाया था पहले ठिकाना
हालांकि, अब तक कैलिफ़ोर्निया की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान भारत सरकार को नहीं मिला है। लेकिन खुफिया विभाग रॉ आईबी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल पंजाब इंटेलिजेंस को इस तरह के इनपुट्स जरूर मिले है कि कैलिफ़ोर्निया में गोल्डी बराड़ को लेकर बड़ी हलचल हुई है और उसे वहां पर लोकेट कर पकड़ा गया है। गोल्डी बराड़ ने कनाडा से अपना नया ठिकाना कैलिफ़ोर्निया में बनाया है।
कैलिफ़ोर्निया के FRESNO सिटी में लंबे वक्त से गोल्डी बराड़ रह रहा था। कनाडा में पेशे से ट्रक ड्राइवर गोल्डी बराड़ को कनाडा में जबरदस्त खतरा महसूस हो रहा था उसके पीछे एक वजह यह भी थी की कनाडा में सिद्धू मूसेवाला के बेतहाशा फैंस मौजूद है, बमबीहा गैंग के तमाम बड़े गैंगस्टर भी और लॉरेश बिश्नोई गोल्डी बराड़ गैंग के दर्जनों दुश्मन भी यहां मौजूद हैं।
बता दे कि गोल्डी ने कैलिफ़ोर्निया में SACRAMENTO सिटी में कानूनी मदद के जरिये राजनीतिक शरण की अपील लगाने की कोशिश की है ताकि वो पकड़े जाने पर भारत न जा पाए। जिसके लिए गोल्डी ने दो कानूनी जानकारों से भी मदद लेनी चाही है जिसमें एक वकील ने जब गोल्डी का अपराधिक बैकग्राउंड पता किया तो उसका केस लड़ने से मना कर दिया था। उसके बाद उसने एक अन्य वकील की मदद ली। राजनीतिक शरण तब लगाई जाती है जब आप यह दिखाने की कोशिश करे की आप जिस देश के रहने वाले है वहां आप पर जुल्म हुआ वहा आप को न्याय नही मिल पाएगा।

इसलिए अपनाया ये पैंतरा…
सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, यह गोल्डी का एक पैतरा था ताकि वो भारत वापस न आ सके, और इसके लिए अगर गोल्डी कैलिफ़ोर्निया में कोई छोटा-मोटा अपराध भी कर देता है तो जब तक उस अपराध की सुनवाई जब तक पूरी नही होती गोल्डी वहां पकड़े जाने के बाद भी भारत डिपोर्ट या प्रत्यर्पण से बच सके। यह पैतरा इसके पहले भी कई अपराधी गैंगस्टर आतंकी दूसरे देशों में अपनाते आए है। ताकि डिपोर्ट या प्रत्यर्पण से बच सके।

लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर की थी हत्या
पंजाब इंडस्ट्री के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद विदेश में बैठे गोल्डी बराड़ ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली थी। उसने लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर मूसेवाला की हत्या की पूरी प्लानिंग तैयार की थी। इसके बाद अपने शूटरों के जरिए इस घटना को अंजाम दिया गया। इस मामले में पुलिस ने अब तक 34 लोगों को आरोपी बनाया है।
गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी माना जाता है। बीते साल पंजाब के फरीदकोट जिले की एक अदालत ने युवा कांग्रेस नेता गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या की गई थी। इस मामले में भी गोल्डी बराड़ के खिलाफ एक गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। सूत्रों के अनुसार, 16 से अधिक आपराधिक मामलों में गोल्डी बराड़ की तलाश थी। वह बीते कुछ सालों से देश छोड़कर कनाडा भाग गया था।

पिता ने की गोल्डी पर दो करोड़ के इनाम की मांग
मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने केंद्र सरकार से मांग की कि उनके पुत्र की हत्या के आरोपी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ की गिरफ्तारी में मदद करने वाली कोई सूचना देने वाले को दो करोड़ रुपये का इनाम देने का ऐलान किया जाए। बलकौर सिंह ने कहा कि यदि सरकार इतनी बड़ी रकम नहीं दे सकती है, तो वह अपनी जेब से इनाम देने को तैयार हैं।