दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को भेजा जाएगा भारत, Antigua के पीएम ने दिए संकेत

नयी दिल्ली: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत भेजा जा सकता है. एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन का कहना है कि चोकसी को डोमिनिका (Dominica) से एंटीगुआ लाने के बजाए सीधे भारत भेजा जा सकता है. उन्होंने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले 48 घंटों में चोकसी भारत में होगा. बता दें कि एंटीगुआ से लापता हुआ मेहुल चोकसी डोमिनिका के क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) की हिरासत में है.
एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने मीडिया को बताया कि वह भारत और डोमिनिका सरकार से लगातार संपर्क में हैं. मेहुल चोकसी को एंटीगुआ वापस लाने के बजाए सीधे भारत भेजने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि डोमिनिका इस मामले में पूरा सहयोग कर रहा है और यदि सब कुछ ठीक रहता है, तो अगले 48 घंटों में चौकसी भारत में होगा.
गैस्टन ब्राउन ने आगे कहा कि उन्होंने डोमिनिका सरकार और वहां के लीगल डिपार्टमेंट से अनुरोध किया है कि चौकसी को एंटीगुआ वापस भेजने के बजाए सीधे भारत भेजा जाए. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने पहले ही स्पष्ट किया था कि यदि मेहुल चोकसी देश छोड़कर भागा है तो उसकी नागरिकता छीन ली जाएगी, ऐसे में अब उसे वापस भारत भेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. उसके पास एक नागरिक के तौर पर कोई कानूनी अधिकार नहीं हैं.

2018 से Antigua में था मेहुल
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले का आरोपी है मेहुल चोकसी अचानक ही एंटीगुआ से लापता हो गया था. जिसके बाद उसे पकड़ने के लिए इंटरपोल ने ‘यलो नोटिस’ जारी किया था. चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से यहां रह रहा था. लापता लोगों की तलाश के लिए इंटरपोल यलो नोटिस जारी करता है. उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में डिनर करने के लिए जाते हुए देखा गया था. चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी थी.