नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

पीएम मोदी के हाथों समृद्धि महामार्ग का उद्घाटन, बोले- महाराष्ट्र के विकास को नई दिशा देगा 11 सितारों का महानक्षत्र

नागपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नागपुर में महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन किया। 520 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे नागपुर को शिर्डी से जोड़ता है। समृद्धि महामार्ग को नागपुर-मुंबई के बीच बनाया जा रहा है। इसकी पूरी लंबाई 701 किलोमीटर है। इसका निर्माण 55 हजार करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। पीएम मोदी ने नागपुर में 75 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
प्रधानमंत्री ने नागपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 75 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लिए महाराष्ट्र की जनता को बहुत-बहुत बधाई। आज का यह आयोजन इस बात का भी प्रमाण है कि डबल इंजन की सरकार महाराष्ट्र में कितनी तेज गति से काम कर रही है। समृद्धि महामार्ग से नागपुर और मुंबई के बीच दूरी कम होगी। यह महाराष्ट्र के 24 जिलों को आधुनिक कनेक्टिविटी से जोड़ रहा है। इससे किसानों, श्रद्धालुओं और उद्योग को बहुत बड़ा लाभ होने वाला है। रोजगार के नए अवसर बनने वाले हैं।

दिख रहा इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का होलिस्टिक विजन: पीएम 
पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ है वे 11 सितारों के महानक्षत्र है। इनसे महाराष्ट्र के विकास को नई दिशा मिलेगी। ‘हिन्दू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे’ महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग अब नागपुर के शिर्डी के लिए तैयार हो चुका है। एम्स नागपुर का लाभ विदर्भ के लोगों को होगा। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वन हेल्थ की स्थापना हुई है। चंद्रपुर में ICMR का रिसर्च सेंटर बना है। CIPET चंद्रपुर की स्थापना हुई है। नागपुर में नाग नदी के प्रदूषण को कम करने के लिए प्रोजेक्ट शुरू हुआ है।

प्रधानमंत्री ने किया मेट्रो में सफर, छात्रों के साथ की बातचीत
पीएम मोदी ने रविवार को ‘नागपुर मेट्रो फेज-1’ राष्ट्र को समर्पित किया। इसके साथ ही पीएम ने ‘नागपुर मेट्रो फेज-2’ का शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने फ्रीडम पार्क से खपरी तक नागपुर मेट्रो की यात्रा भी की। प्रधानमंत्री ने नागपुर मेट्रो के फ्रीडम पार्क स्टेशन पर अपना टिकट खरीदा था। उन्होंने मेट्रो में मौजूद छात्रों से भी बातचीत की।
नागपुर से बिलासपुर के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस शुरू हुई है। नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की परियोजना का आधारशिला रखी गई है। अजनी में 12 हजार हॉर्स पावर के रेल इंजन के मेंटेनेंस डिपो का लोकार्पण हुआ है। नागपुर-इटारसी लाइन के कोहली-नरखेड़ रूट का लोकार्पण हुआ है। मोदी ने कहा कि आज जिन योजनाओं का लोकार्पण हुआ है उनमें इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का होलिस्टिक विजन दिख रहा है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को नागपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और रावसाहेब दानवे समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।
पीएम मोदी ने 2017 में इस अस्पताल की नींव रखी थी। इसे 1,575 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह वर्धा रोड क्षेत्र में स्थित है। अधिकारियों ने बताया कि इस अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं हैं और यह विदर्भ क्षेत्र के लिए फायदेमंद साबित होगा।

गोवा में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन, पीएम ने कहा- राज्य में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राज्य में निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में दो हवाई अड्डा होने से कार्गो हब के रूप में भी गोवा के लिए संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट की प्लानिंग अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में हुई थी। उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र में जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी तब इस हवाई अड्डे की प्लानिंग हुई थी। मगर उनकी सरकार जाने के बाद इस हवाई अड्डे के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया। लंबे समय तक ये प्रोजेक्ट लटका रहा। उन्होंने कहा, साल 2014 के बाद हमने सभी प्रक्रियाएं तेजी से शुरू की और छह साल पहले मैंने यहां आकर इसकी आधारशिला रखी। कई अड़चनों के बाद आज ये शानदार हवाई अड्डा बनकर तैयार हो गया है।
पीएम मोदी ने कहा कि इस हवाई अड्डे से निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में दो हवाई अड्डा होने से कार्गो हब के रूप में भी गोवा के लिए संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं। उन्होंने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे देश में आधारभूत संरचना को लेकर दशकों तक जो दृष्टिकोण रही उसमें सरकारों द्वारा लोगों की जरूरत से ज्यादा वोट बैंक को प्राथमिकता दी गई। इस वजह से अक्सर ऐसी परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए गए जिसकी जरूरत नहीं थी। इसी वजह से अक्सर जहां आधारभूत संरचना लोगों के लिए जरूरी हुआ करता था, उसे नजरअंदाज कर दिया जाता था।

वीजा प्रक्रिया को बनाया गया आसान
पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 से पहले सरकारों को जो रवैया था उससे हवाई यात्रा एक लक्जरी के रूप में स्थापित हो गई थी। इसका लाभ ज्यादातर समृद्ध लोग ही उठा पाते थे। पहले की सरकारों ने सोचा ही नहीं कि सामान्य वर्ग और मध्यम वर्ग भी उतना ही हवाई यात्रा करना चाहता है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट बन गया है। पिछले 8 वर्षों में भारत ने पर्यटकों के लिए ‘यात्रा सुगमता’ को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है। हमने आगमन पर वीजा की सुविधा बढ़ाई है और वीजा प्रक्रिया को सरल बनाया है।
इस दौरान पीएम मोदी के साथ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।