कर्नाटकदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे, बोले- युवा वर्ग देश की तरक्की देखकर गर्व महसूस कर रहा

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे राष्ट्र को समर्पित कर दिया है। इससे पहले पीएम मोदी ने मांड्या में एक रोड शो किया, जिसमें भारी संख्या में लोग प्रधानमंत्री को देखने पहुंचे थे।
बता दें कि 10 लेन वाले और 118 किमी लंबे बेंगलुरु मैसूर एक्सप्रेसवे को लगभग 8,480 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। यह बेंगलुरु और मैसूर के बीच यात्रा के समय को तीन घंटे से घटाकर लगभग 75 मिनट कर देगा। प्रधानमंत्री आज कर्नाटक को लगभग 16,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। युवा वर्ग देश की तरक्की देखकर गर्व महसूस कर रहा है। ये सभी प्रोजेक्ट विकास और समृद्धि के नए रास्ते खोलेंगे। बेंगलुरु और मैसूर, कर्नाटक के दो अहम शहर हैं। एक तकनीक के लिए जाना जाता है और दूसरा परंपरा के लिए जाना जाता है। ऐसे में इन दोनों शहरों का तकनीक के माध्यम से जुड़ना अहम है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस ने गरीब लोगों को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। कांग्रेस सरकार ने गरीब लोगों के पैसों को लूटा।
पीएम ने कहा कि 2014 में आपने मुझे वोट देकर सेवा का मौका दिया तो देश में गरीब का दुख दर्द समझने वाली संवेदनशील सरकार बनी। इसके बाद भाजपा की केंद्र सरकार ने पूरी ईमानदारी से गरीब की सेवा करने का प्रयास किया। गरीब के जीवन से मुश्किल कम करने का प्रयास किया। बीते नौ सालों में भाजपा सरकार की योजनाओं से करोड़ों गरीबों का जीवन आसान हुआ है। कांग्रेस की सरकार में गरीब को सुविधाओं के लिए सरकार के पास चक्कर लगाने पड़ते थे। अब भाजपा की सरकार गरीब के पास जाकर सुविधाएं दे रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस, मोदी की कब्र खोदने में व्यस्त है और मोदी, बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे बनाने में व्यस्त है। कांग्रेसियों को पता नहीं है कि देश की करोड़ों माताओं-बहनों का आशीर्वाद मोदी का सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है।

बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे एनएच-275 का एक हिस्सा है। इसके तहत चार रेल ओवरब्रिज, नौ बड़े और 40 छोटे पुलों और 89 अंडरपास और ओवरपास का निर्माण किया गया है। इसका उद्देश्य श्रीरंगपटना, कूर्ग, ऊटी और केरल जैसे क्षेत्रों में कनेक्टिवटी को बढ़ाना है, जिससे इन क्षेत्रों में पर्यटन क्षमता में वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री यात्रियों को सुविधाजनक और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए पुनर्विकसित होसपेटे जंक्शन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसे हम्पी स्मारकों के अनुरूप डिजाइन किया गया है।

मैसूरु-खुशालनगर चार लेन राजमार्ग की भी आधारशिला रखेंगे पीएम
प्रधानमंत्री मोदी मांड्या के बाद लगभग 3:15 बजे हुबली-धारवाड़ में विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी मैसूरु-खुशालनगर चार लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे। 92 किमी की इस परियोजना को करीब 4,130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इस परियोजना से बेंगलुरु के साथ कुशलनगर की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और यात्रा का समय पांच घंटे से घटकर सिर्फ 2.5 घंटे रह जाएगा। पीएम आईआईटी धारवाड़ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 850 करोड़ की लागत से इस संस्थान की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी 2019 में रखी थी।