दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

‘मन की बात’ और सरकार के 7 साल पूरे होने पर पीएम मोदी बोले- अब भारत दूसरे देशों के दबाव में नहीं चलता

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार भी वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में भारत विजयी होगा। पीएम मोदी ने कहा, हमने पहली वेव में भी पूरे हौंसले के साथ लड़ाई लड़ी थी, इस बार भी वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में भारत विजयी होगा। दो गज दूरी, मास्क से जुड़े नियम हों या फिर वैक्सीन, हमें ढिलाई नहीं करनी है। यही हमारी जीत का रास्ता है।
‘मन की बात’ 77वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कोविड-19 संकट पर मुख्‍य रूप से बात की। उन्‍होंने देश के कोने-कोने में ऑक्सिजन पहुंचाने वाले ‘कोरोना वारियर्स’ से बातचीत की। इसमें ऑक्सिजन टैंकर ड्राइवर और ऑक्सिजन एक्‍सप्रेस के लोको पायलट्स शामिल रहे। मोदी ने भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्‍टन से भी बात की और उसके बाद उनकी बेटी का हालचाल भी लिया। कोविड-19 की टेस्टिंग में लैब टेक्‍नीशियन से उनका अनुभव जाना और इसके बाद कृषि क्षेत्र की सफलताएं गिनाने लगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज 30 मई को हम ‘मन की बात’ कर रहे हैं और संयोग से ये सरकार के 7 साल पूरे होने का भी समय है। इन वर्षों में देश ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मंत्र पर चला है। इन 7 सालों में हमने साथ मिलकर ही कई कठिन परीक्षाएं भी दी हैं और हर बार हम सभी मजबूत होकर निकले हैं।
मोदी ने उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, जब हम ये देखते हैं कि अब भारत दूसरे देशों की सोच और उनके दबाव में नहीं, अपने संकल्प से चलता है, तो हम सबको गर्व होता है। जब हम देखते हैं कि अब भारत अपने खिलाफ साज़िश करने वालों को मुंहतोड़ ज़वाब देता है तो हमारा आत्मविश्वास और बढ़ता है। जब भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर समझौता नहीं करता, जब हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ती हैं, तो हमें लगता है कि हां, हम सही रास्ते पर हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा, कोरोना महामारी के रूप में, इतनी बड़ी परीक्षा तो लगातार चल रही है। इस वैश्विक महामारी के बीच भारत, ‘सेवा और सहयोग’ के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। इन 7 वर्षों में ही देश के अनेक पुराने विवाद भी पूरी शांति और सौहार्द से सुलझाए गए हैं। पूर्वोत्तर से लेकर कश्मीर तक शांति और विकास का एक नया भरोसा जगा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र और राज्य सरकारों के मिलकर काम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, केंद्र, राज्य सरकारें और स्थानीय प्रशासन सभी एक साथ मिलकर इस आपदा के सामने करने में जुटे हैं। मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने अपने करीबियों को खोया है।

कृषि क्षेत्र ने कोरोना के हमले से खुद को दूर रखा
पीएम ने कोविड-19 के कृषि क्षेत्र के बचे रहने का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा, हमारे देश पर इतना बड़ा संकट आया, इसका असर देश की हर एक व्यवस्था पर पड़ा। कृषि-व्यवस्था ने ख़ुद को इस हमले से काफी हद तक सुरक्षित रखा। सुरक्षित ही नहीं रखा, बल्कि प्रगति भी की, आगे भी बढ़ी। क्या आपको पता है कि इस महामारी में भी हमारे किसानों ने रेकॉर्ड उत्पादन किया है? किसानों ने रेकॉर्ड उत्पादन किया, तो इस बार देश ने रेकॉर्ड फसल खरीदी भी की है। इस बार कई जगहों पर तो सरसों के लिए किसानों को MSP से भी ज्यादा भाव मिला है।

कोविड टेस्टिंग में लगे लैब टेक्‍नीशियन का अनुभव देश को सुनाया
पीएम मोदी ने कहा, इस तरह की आपदा तो दुनिया पर सौ साल बाद आई है, एक शताब्दी के बाद इतना बड़ा संकट! इसलिए, इस तरह के काम का किसी के पास कोई भी अनुभव नहीं था। इसी से देश ने वो काम किया है जो पहले कभी नहीं हुआ। सामान्य दिनों में हमारे यहाँ एक दिन में 900 मीट्रिक टन ऑक्सिजन का उत्‍पादन होता था जो अब 10 गुना तक बढ़ गया है।
इसके बाद पीएम मोदी ने दिल्‍ली के लैब टेक्‍नीशियन प्रकाश कांडपाल से बात की। कांडपाल कोविड-19 टेस्‍ट करने वाली लैब में काम करते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस संघर्ष के दौर को निजी तौर मैं राष्‍ट्र, मानवता के प्रति हमारे अधिक योगदान की अपेक्षा के रूप में देखता हूं। कांडपाल ने कहा कि परिवार जब चिंता करता है तो वे उन्‍हें सीमा पर तैनात जवानों की याद दिलाते हैं।

ऑक्सिजन एक्‍सप्रेस, विदेशों से सप्‍लाई पर भी बात
पीएम मोदी ने ऑक्सिजन सप्‍लाई में भारतीय रेलवे के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि ‘ऑक्सिजन एक्‍सप्रेस’ के जरिए सड़क पर चलने वाले टैंकर से ज्‍यदाा ऑक्सिजन तेजी से, कहीं ज्‍यादा मात्रा में देश के कोने-कोने तक पहुंचाई गई है। इसके बाद उन्‍होंने एक ऑक्सिजन एक्‍सप्रेस जिसे पूरी तरह महिलाएं चला रहीं हैं, उसकी लोको पायलट शिरिषा गजनी से बात की। फिर पीएम मोदी ने सेना, नौसेना और वायुसेना के योगदान के बारे में भी बताया। हिंडन एयरबेस पर तैनात ग्रुप कैप्‍टन पटनायक जी से बात की। पीएम मोदी ने ग्रुप कैप्‍टन की बेटी अदिति से भी बात की। अदिति ने कहा कि उनके पापा जो कुछ भी कर रहे हैं, उस पर उसे बहुत गर्व होता है।