दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

पीएम मोदी बोले- प्रवासी भारतीय देश के ब्रांड एंबेडसर, दुनिया भारत की ओर उम्मीद से देख रही

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया. इसमें गुयाना के राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद इरफ़ान अली मुख्य अतिथि और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.
उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, यह प्रवासी सम्मेलन मध्य प्रदेश की धरती पर हो रहा है जिसे देश का ह्रदय क्षेत्र कहा जाता है. उन्होंने प्रवासी भारतीय को देश का ब्रांड एंबेडसर बताया. प्रधानमंत्री ने कहा, मैं सभी प्रवासी भारतीय को भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में देखता हूं. आप सभी राष्ट्रदूत हैं. भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में आपकी भूमिका विविध है. आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग के ब्रांड एंबेसडर हैं. हमें वसुधैव कुटुम्बकम की भावना प्रवासी भारतीयों के माध्यम से दिखाई दे रही है. आज हम वैश्विक मानचित्र पर करोड़ों प्रवासी भारतीयों को देखते हैं तो वसुधैव कुटुम्बकम की भावना दिखाई देती है.

आशा और जिज्ञासा से देखा जा रहा है भारत
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत को आशा और जिज्ञासा की नजरों के साथ देखा जा रहा है. वैश्विक मंच पर भारत की आवाज सुनी जा रही है. भारत इस वर्ष के जी 20 का मेजबान भी है. हम इसे केवल एक राजनयिक घटना नहीं बनाना चाहते हैं, बल्कि लोगों की भागीदारी का एक कार्यक्रम बनाना चाहते हैं.
पीएम मोदी ने देश के युवाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि युवा देश के ‘स्किल्ड कैपिटल’ हैं. भारत में न केवल एक ज्ञान केंद्र बनने की क्षमता है, बल्कि एक कुशल पूंजी भी है. हमारे युवाओं के अंदर कौशल, मूल्य, ईमानदारी और काम के प्रति दृढ़संकल्प है. हमारी कुशल पूंजी दुनिया का विकास इंजन बन सकती है.
जी 20 में भारत की अध्यक्षता के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार शिखर सम्मेलन को केवल एक कूटनीतिक कार्यक्रम नहीं बल्कि लोगों की भागीदारी का आयोजन बनाना चाहती है.

भारत की गति और पैमाने में दुनिया की रुचि
पीएम मोदी ने कहा, दुनिया भारत की गति और पैमाने में रुचि रखती है. वे भारत के भविष्य में रुचि रखते हैं. जब कैशलेस अर्थव्यवस्था की बात आती है, तो दुनिया को यह देखकर आश्चर्य होता है कि दुनिया का 40 प्रतिशत रीयल-टाइम डिजिटल लेनदेन भारत में होता है.
अधिवेशन के महत्व के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में खास है. देश ‘अमृत काल’ में प्रवेश कर चुका है. हमारे प्रवासी भारतीयों का अमृत काल में भारत की यात्रा में महत्वपूर्ण स्थान है और भारत की वैश्विक व्यवस्था आप लोगों द्वारा तय की जाएगी.
बता दें कि इंदौर शहर में आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का 17वां संस्करण कल से शुरू हुआ है. इसमें गुयाना के राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद इरफ़ान अली मुख्य अतिथि हैं और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.
तीन दिवसीय प्रवासी सम्मेलन ‘अमृत काल’ में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार विषय के तहत आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन कल समाप्त होगा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगी और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगी.