दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

अब घर बैठे खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने जारी की गाइडलाइंस, इस ऐप से मिलेगी मदद

नयी दिल्ली: देश भर में फैले कोरोना महामारी के बीच कोरोना संक्रमण की जांच को लेकर अकसर लोग परेशान रहते हैं। कई बार फीवर क्लिनिक या अस्पतालों में लंबा इंतजार करना पड़ता है। वहीं, कई लोग बाहर जाकर टेस्ट तक नहीं कराते। कोरोना टेस्ट के लिए अब आपको फीवर क्लिनिक या अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने घर में ही कोरोना का टेस्ट करने के लिए एक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। टेस्टिंग किट का नाम COVISELF (Pathocatch) है। इस किट के जरिये लोग नाक से सैंपल लेकर टेस्ट कर सकेंगे। इसे कैसे इस्तेमाल करना है, इस संबंध में भी एक गाइडलाइन जारी की गई है। किट के लिए पुणे की कंपनी माई लैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लिमिटेड को अधिकृत किया गया है।

यह टेस्ट सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए होगा
हालांकि, यह टेस्ट उन मरीजों के लिए होगा, जिनमें कोरोना के सिर्फ लक्षण हैं। ICMR ने बुधवार को इस संबंध में विस्तार से गाइडलाइन जारी की। इसके तहत यह टेस्ट वो लोग कर सकते हैं, जो किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हों, जो पहले से ही पॉजिटिव हो। टेस्ट किट एक ऐप है। इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसी मोबाइल ऐप के जरिये आपको कोरोना की पॉजिटिव या निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट मिलेगी।

टेस्ट करने का तरीका
सबसे पहले आपको नाक से सैंपल लेना होगा
इसके बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो खींचनी होंगी। याद रहे, फोटो उसी मोबाइल से खींचनी होंगी, जिसमें यह मोबाइल ऐप डाउनलोड किया है।
आपने जो डेटा लिया है, वो सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसके बाद ही टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव या निगेटिव आएगी।
अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो RT-PCR टेस्ट कराना होगा। क्योंकि सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोग संदिग्ध कोरोना मरीज माने जाएंगे।
रिपोर्ट के बाद अगर कोई पॉजिटिव है, तो उसे ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन के अनुसार होम आइसोलेशन में रहना होगा।
यह पूरी प्रक्रिया गोपनीय रहेगी, जो लोग अपनी जानकारी किसी को नहीं देना चाहते, उनके लिए यह बेहतर साबित होगा।

किस कंपनी ने बनाई है होम टेस्टिंग वाली रैपिड एंटीजन किट
घर पर कोरोना की टेस्टिंग के लिए रैपिड एंटीजन किट ‘कोविसेल्फ टीएम’ (CoviSelfTM)- पैथोकैच बनाई गई है। इसे पुणे स्थित माईलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन नाम की कंपनी ने तैयार किया है। इस किट के घर पर इस्तेमाल के लिए एक ऐप भी बनाई गई है।

कितनी हो सकती है टेस्ट किट की कीमत
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस टेस्ट किट को बनाने वाली कंपनी माइलैब ने इसकी कीमत भी तय कर दी है। पांच महीने में तैयार होने के बाद लॉन्चिंग के वक्त इसके लिए लोगों को 250 रुपए प्रति किट के हिसाब से चुकाने होंगे। कंपनी के एमडी के अनुसार, यह टेस्ट किट अगले एक हफ्ते में मार्किट में आ सकती है।

15 मिनट में आ जाएंगे नतीजे
बताया गया है कि इसके जरिए टेस्ट करने पर लोगों को नतीजे जानने में अधिकतम 15 मिनट का समय लगेगा। पॉजिटिव नतीजे महज 5 से 7 मिनट में ही पता चल जाएंगे, जबकि निगेटिव रिजल्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट लगेंगे। इसके अलावा टेस्ट करने वाले व्यक्ति को अपने फोन में ‘मायलैब कोविसेल्फ ऐप’ डाउनलोड करनी होगी।