दिल्लीपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

पुणे प्लॉट मामला: ईडी द्वारा चार्जशीट दाखिल करने के बाद खडसे और उनके परिवार पर नई मुसीबत

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा पुणे एमआईडीसी प्लॉट मामले में आरोपपत्र दायर करने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे के लिए नई मुसीबत खड़ी हो गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। ईडी ने खडसे, उनकी पत्नी मंदाकिनी, दामाद गिरीश चौधरी, एक पूर्व सरकारी सब-रजिस्ट्रार रवींद्र मुले और एक रियल्टी बेंचमार्क बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड को 2016 में हुए सौदे में नामजद किया है।
इससे पहले अप्रैल 2017 में, राज्य भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने एक कार्यकर्ता हेमंत गावंडे की शिकायत के बाद खडसे के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिन्होंने भोसरी एमआईडीसी भूमि सौदे में अनियमितताओं का दावा किया था, जिससे सरकारी खजाने को भारी नुकसान हुआ था।
शिकायतकर्ता ने तर्क दिया कि जब खडसे तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में राजस्व मंत्री थे, तो उन्होंने कथित तौर पर सरकारी अधिकारियों पर भूमि सौदे को मंजूरी देने के लिए दबाव डाला था। जबकि खडसे को जून 2016 में मंत्री पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। इस मामले की जांच के लिए सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति दिनकर जोटिंग की अध्यक्षता में एक न्यायिक आयोग का गठन किया गया था।
एसीबी मामले के बाद ईडी ने शिकायत दर्ज कर खडसे और अन्य को दिसंबर 2020 में तलब किया था, जबकि उनके दामाद चौधरी को जुलाई में गिरफ्तार किया गया था। केंद्रीय एजेंसी ने विवादास्पद लेनदेन में शामिल अन्य अधिकारियों से भी पूछताछ की।
ईडी ने कहा कि मंदाकिनी खडसे और चौधरी के नाम पर 3.75 करोड़ रुपये में मालिक अब्बास अकानी द्वारा भूमि बिक्री विलेख निष्पादित किया गया था और यह राशि मौजूदा बाजार मूल्यांकन 31 करोड़ रुपये से बहुत कम थी। लेन-देन का उद्देश्य एमआईडीसी से भूखंड की बाजार दर से तीन गुना मुआवजा प्राप्त करना था, जिसके लिए खडसे ने कथित तौर पर एक मंत्री के रूप में अपनी पावर का दुरुपयोग किया था।
ईडी की जांच में यह भी कहा गया है कि उन्होंने कथित तौर पर बेंचमार्क बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड का इस्तेमाल किया। लिमिटेड ने चौधरी को 2 करोड़ रुपये का चूना लगाया और पाया कि कई शेल कंपनियां फंड का इस्तेमाल करती थीं। बाद में, ईडी ने पुणे और जलगांव जिलों में खडसे दंपति और चौधरी की संपत्ति और बैंक खाते कुर्क किए।
खडसे को जनवरी और जुलाई में ईडी ने तलब किया था और पूछताछ की थी, लेकिन उनकी पत्नी ने स्वास्थ्य के आधार पर समन को छोड़ दिया है। इस बीच, छह साल से अधिक समय तक राजनीतिक जंगल में रहने के बाद, खडसे अक्टूबर, 2020 में राकांपा में शामिल हो गए थे।