उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर से ED ने 100 संपत्तियों के दस्तावेज किए बरामद!

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के शासनकाल में हुए बहुचर्चित खनन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने समाजवादी पार्टी सरकार के पूर्व मंत्री व खनन घोटाले के आरोपित गायत्री प्रसाद प्रजापति के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। लखनऊ, कानपुर और अमेठी में सात स्थानों पर ईडी ने छापा मारा और देर रात तक छानबीन जारी रही।
प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने लखनऊ में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर व आफिस में छानबीन के अलावा अमेठी में उनके आवास को खंगाला। ईडी ने गायत्री प्रजापति और उनके पुत्र अनिल प्रजापति की कंपनियों का लेखा-जोखा रखने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के कानपुर स्थित दफ्तर पर भी घंटों छानबीन की। छापेमारी के दौरान गायत्री के आफिस से 11 लाख रुपये के पुराने नोट, पांच लाख रुपये कीमत के सादे स्टांप पेपर, 1.50 लाख रुपये बरामद किए हैं। इसके अलावा करीब 100 संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। इनमें कई बेनामी संपत्तियां भी शामिल हैं।
बताया जा रहा है कि ईडी लखनऊ आफिस के जोनल डायरेक्टर राजेश्वर सिंह के निर्देश पर बुधवार सुबह करीब 10 बजे तीन शहरों में छापेमारी की कार्रवाई शुरू हुई। ईडी की टीमों ने एकसाथ अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की थी, जो देर रात तक जारी रही। ईडी लखनऊ व प्रयागराज यूनिट के अफसरों ने पुलिस बल के साथ गायत्री व उनके सीए के अलावा कुछ करीबियों के ठिकानों पर भी छानबीन की।

एक साथ अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी
ईडी लखनऊ आफिस के जोनल डायरेक्टर राजेश्वर सिंह के निर्देश पर बुधवार सुबह करीब 10 बजे तीन शहरों में छापेमारी की कार्रवाई शुरू हुई। ईडी की टीमों ने एकसाथ अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की थी, जो देर रात तक जारी रही। ईडी लखनऊ व प्रयागराज यूनिट के अफसरों ने पुलिस बल के साथ गायत्री व उनके सीए के अलावा कुछ करीबियों के ठिकानों पर भी छानबीन की।
पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के ठिकानों से संपत्तियों के जो दस्तावेज बरामद किए गए हैं, उनकी रजिस्ट्री बेहद कम मूल्य में कराई गई थी। ईडी अब इन संपत्तियों की असली कीमत का मूल्यांकन भी करेगी। गायत्री ने अपने परिवारीजन व करीबियों के नाम इन संपत्तियों को खरीदा था। ईडी के अफसरों के अनुसार छापेमारी में लखनऊ, कानपुर, सीतापुर व मुंबई में खरीदी गई संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। गायत्री वर्तमान में दुष्कर्म के एक मामले में जेल में निरुद्ध हैं। खनन घोटाले की सीबीआई जांच भी चल रही है।