उत्तर मुंबईठाणेदक्षिण मुंबईनासिकपश्चिम मुंबईपुणेमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

प्याज के दामों में जबरदस्त गिरावट से जमाखोरों में खलबली

मुंबई , वाशी स्थित एपीएमसी थोक बाजार में पुरानी प्याज की बंपर आवक होने से प्याज के थोक दाम अचानक गिरकर एक चौथाई तक आ गए हैं। सोमवार को थोक मंडी में पुरानी प्याज की आवक अचानक तीन गुना अधिक हो गई। इसके चलते पुरानी प्याज के थोक दाम 5 रुपये से 10 रुपये पर आ गए हैं।
थोक आलू-प्याज व्यापारी मानोहर तोतलानी ने बताया कि थोक प्याज मंडी में प्रतिदिन औसतन 80-100 से लेकर 125 गाड़ियों में प्याज की आवक होती है, लेकिन इसकी तुलना में सोमवार को वाशी के एपीएमसी स्थित थोक आलू-प्याज मंडी में करीब 225 से 250 छोटी-बड़ी गाड़ियों में पुरानी प्याज की आवक हुई। उन्होंने बताया कि मंगलवार को बाजार के बंद आंदोलन की घोषणा होने से किसानों व व्यापारियों ने वाशी थोक मंडी में अधिक मात्रा में प्याज भेज दी।
दाम घटने से जमाखोरों में खलबली :
पुरानी प्याज की आवक में वृद्धि और थोक दामों में हुई तगड़ी गिरावट से पुरानी प्याज के जमाखोरों में खलबली मच गई है। थोक बाजार से मिली जानकारी के अनुसार नासिक, अहमदनगर, पुणे और धुलिया जैसे जिलों के बड़े व्यापारियों ने किसानों से अधिक मात्रा में प्याज खरीद लिया था और किसानों के ही खेतों में बनाई गई विशेष चालियों में प्याज का संग्रह कर लिया था। जमाखोरों की योजना थी कि जब अक्टूबर और नवंबर में प्याज के दाम बढ़ने लगेंगे, तब वे चालियों में रखी पुरानी प्याज के स्टॉक को बाहर निकालकर तगड़ा लाभ कमाएंगे। नई फसल आने से उनकी यह चाल असफल हो गई।