दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में भारी चूक के चलते पंजाब दौरा रद्द: पीएम मोदी ने कहा- CM को थैंक्स कहना, मैं जिंदा वापस लौट पाया…

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई है. पीएम मोदी की पंजाब के फिरोजपुर में रैली होनी थी. प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सड़क पर ही पीएम मोदी के काफिले को रोक दिया. सुरक्षा में चूक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना पंजाब का दौरा रद्द करना पड़ा. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंच से जानकारी दी. उन्होंने घोषणा की कि प्रधानमंत्री आज फिरोजपुर नहीं आ रहे हैं, उनका फिरोजपुर दौरा स्थगित कर दिया गया है.
गृह मंत्रालय का कहना है कि आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी बठिंडा पहुंचे, जहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था. बारिश और कम विजिबिलिटी के कारण प्रधानमंत्री ने 20 मिनट इंतजार किया. जब मौसम में सुधार नहीं हुआ, तो यह तय किया गया कि पीएम मोदी सड़क मार्ग से यहां जायेंगे, जिसमें दो घंटे से अधिक का समय लगेगा. डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े, परन्तु हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर जब प्रधानमंत्री का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो पाया कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था. पीएम मोदी 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसे रहे. पीएम की सुरक्षा में यह बड़ी चूक थी. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और यात्रा की योजना के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था. बावजूद इसके सुरक्षा में इतनी कमी का होना सरकार की लापरवाही ही कही जायेगी. इस सुरक्षा चूक के बाद पीएम मोदी ने बठिंडा हवाई अड्डे से वापस जाने का निर्णय किया. यह जानकारी गृहमंत्रालय ने दी है.
गृह मंत्रालय का कहना है कि वह इस गंभीर सुरक्षा चूक का संज्ञान ले रहा है और राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. राज्य सरकार को भी इस चूक की जिम्मेदारी तय करने और सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है.

आखिर किसने लीक की पीएम मोदी के रूट की जानकारी, डीजीपी ने क्यों दी क्लीयरेंस?
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक को लेकर राज्य की चन्नी सरकार को फटकार लगाई है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि इस सवाल का जवाब देने की जरूरत है कि सुरक्षा काफिले को किसने झूठी मंजूरी दी और प्रधानमंत्री को जिस रास्ते पर जाना था उसके बारे में जानकारी किसने लीक की है? उन्होंने कहा, भाजपा कार्यकर्ताओं और देश को पंजाब में कांग्रेस सरकार से यह सवाल पूछने की जरूरत है कि डीजीपी ने प्रधानमंत्री के काफिले को रूट क्लीयरेंस क्यों दी? पंजाब सरकार में वह कौन है जिसने फ्लाईओवर के ऊपर मौजूद व्यक्तियों को प्रधानमंत्री के मार्ग के बारे में जानकारी दी?

CM चन्नी बोले- PM की सुरक्षा में चूक नहीं हुई, कोई ना कोई सड़क पर प्रदर्शन करने आ जाता है!
पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की सफाई सामने आई है. चन्नी ने कहा कि पीएम के इस दौरे के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम थे. चन्नी ने कहा कि पीएम मोदी की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि कोई ना कोई प्रदर्शन करने सड़क पर आ ही जाता है. पीएम मोदी की सुरक्षा पर खतरे जैसी कोई बात नहीं थी. इस मामले पर सिर्फ राजनीति की जा रही है.
सीएम ने साफ कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं था. प्रधानमंत्री की सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना अंतिम समय में बनाई गई थी. कोई सुरक्षा चूक नहीं हुई है. मैं कल देर रात उनकी रैली की सुरक्षा व्यवस्था देख रहा था. पीएम की सड़क की योजना अंतिम समय में बनाई गई थी, उन्हें पहले हेलीकॉप्टर से यात्रा करनी थी. उन्होंने कहा कि यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन था. इसे प्रधानमंत्री के साथ खतरे को दिखाकर जोड़ा जा रहा है. ऐसी कोई बात नहीं हुई जिससे कि उनकी सुरक्षा में कोई सेंधमारी हुई है. अगर ऐसी कोई बात हुई है तो हम इसकी जांच करवाएंगे. सुरक्षा में चूक को तोड़ा-मोड़ा गया है.
सीएम चन्नी ने प्रदर्शकारी किसानों को लेकर कहा कि किसानों की अपनी कुछ मांगे हैं. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारी किसानों से एक दिन पहले यानी मंगलवार की रात उन्होंने मुलाकात की थी. किसान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते थे. किसान वहां पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे. सीएम चन्नी ने कहा कि अगर कोई अचानक वहां आकर प्रदर्शन करने लगे तो उसे तुरंत हटाया नहीं जा सकता. कोई ना कोई सड़क पर प्रदर्शन करने आ जाता है. सीएम ने कहा कि मैं पंजाब के लोगों पर लाठी-डंडे नहीं चलवा सकता.

मुझे फोन आया था: CM
सीएम चन्नी ने कहा कि उन्हें सुबह आईबी निदेशक का फोन आया था. मुझे गृहमंत्रालय से भी फोन आया था. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरोप लगाया था कि जब पीएम का काफिला थम गया था तब सीएम चन्नी ने फोन नहीं उठाया था. चन्नी ने कहा कि हमने उनसे (पीएमओ) खराब मौसम की स्थिति और विरोध के कारण दौरा रोकने के लिए कहा था. हमें उनके (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) अचानक मार्ग परिवर्तन की कोई सूचना नहीं थी.
सीएम ने आगे कहा कि पीएम पर कोई आंच आएगी तो मैं खून न्योछावर करने के लिए तैयार हूं. पंजाबी यही होते हैं.
दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब के फिरोजपुर में बड़ी रैली होनी थी. लेकिन प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सड़क पर ही उनके काफिले को रोक दिया.