दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने की शरद पवार से मुलाकात, राजनीतिक अटकलें तेज

मुंबई: कई राजनीतिक दलों के लिए चुनावी रणनीतिकार की भूमिका निभा चुके प्रशांत किशोर ने आज मुंबई में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। हाल के घटनाक्रम को देखते हुए इस मुलाकात के बाद राजनीतिक अटकलें तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि शरद पवार महाराष्ट्र के अगले विधानसभा चुनाव एवं देश के लोकसभा चुनाव में प्रशांत किशोर की मदद से कोई नया गुल खिलाने का विचार कर रहे हैं।
पश्चिम बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) को बंपर जीत दिलाने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर शुक्रवार सुबह शरद पवार के मुंबई आवास सिल्वर ओक पहुंचे। दोनों दिग्गजों के बीच करीब 4 घंटे तक बंद कमरे में बातचीत हुई। इस मुलाकात के बीच ही शरद पवार ने राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल को भी अपने आवास पर बुला लिया था। इन नेताओं के साथ हुई प्रशांत किशोर की बातचीत किस विषय पर हुई, इसका पता नहीं चल सका है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रशांत किशोर भविष्य में राकांपा, अथवा समूची महाविकास आघाड़ी के लिए काम कर सकते हैं। लेकिन राकांपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने इन अटकलों को गलत बताया है। अजीत पवार खुद आज पुणे में थे। उन्होंने वहीं पत्रकारों से बात करते हुए प्रशांत किशोर की शरद पवार से हुई मुलाकात के किसी राजनीतिक अर्थ को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि शरद पवार एक राष्ट्रीय नेता हैं। उनसे मिलने के लिए ऐसे भी लोग आते रहते हैं। अजीत पवार के मुताबिक, प्रशांत किशोर खुद कह चुके हैं कि अब वह किसी दल के लिए रणनीतिकार की भूमिका नहीं निभाएंगे। इसके बाद ऐसी अटकलें लगाना निरर्थक है कि वह राकांपा या महाविकास आघाड़ी के लिए काम करेंगे।

मुलाकात के बाद पीएम के प्रति शिवसेना के तेवर नरम
इधर महाराष्ट्र में शासन कर रही महाविकास आघाड़ी में भी इन दिनों नए घटनाक्रम देखने को मिल रहे हैं। दो दिन पहले ही अपने दो वरिष्ठ मंत्रिमंडलीय साथियों के साथ प्रधानमंत्री से मिलने गए सीएम उद्धव ठाकरे ने समय निकालकर प्रधानमंत्री से अलग से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी के प्रति शिवसेना के तेवर ढीले नजर आ रहे हैं। इस घटनाक्रम के बाद शरद पवार ने स्वर्गीय बालासाहब ठाकरे के इंदिरा गांधी से संबंधों का उदाहरण देते हुए शिवसेना के भरोसेमंद पार्टी होने का बयान दिया है।

दूसरी ओर कांग्रेस के निरंतर कमजोर होने के कारण शरद पवार अपने लिए राष्ट्रीय फलक पर भी नए अवसर तलाश रहे हैं। शिवसेना नेता संजय राऊत उन्हें संप्रग का अध्यक्ष बनाने की मांग पहले ही उठा चुके हैं। प्रशांत किशोर के कई क्षेत्रीय राजनीतिक दलों से संपर्क का लाभ उठाकर वरिष्ठ नेता शरद पवार अपने नेतृत्व में महाविकास आघाड़ी की तर्ज पर कोई नया गठबंधन खड़ा करें तो ताज्जुब नहीं होना चाहिए।

शाहरुख़ खान से भी मिले प्रशांत किशोर
एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाक़ात के बाद प्रशांत किशोर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान से मिलने उनके बंगले ‘मन्नत’ पहुंचे। सूत्रों की मानें तो, शाहरुख़ खान प्रशांत किशोर की जिंदगी पर एक बेव सीरीज बनाना चाहते हैं।
दरअसल, बीते 5-6 सालों में प्रशांत किशोर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई नेताओं के चुनावी प्रबंधन को संभाला है और उन्हें कामयाबी दिलाई है। इसलिए कयास यह लगाए जा रहे हैं कि प्रशांत किशोर की इन्हीं खूबी के वजह से उनके ऊपर शाहरुख़ खान के द्वारा एक वेब सीरिज बनाई जा सकती हैं।
हालांकि, प्रशांत किशोर पहले भी शाहरुख़ खान से मिल चुके हैं। शाहरुख़ खान के साथ प्रशांत किशोर का परिचय पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ही कराया था। बता दें कि प्रशांत किशोर चुनावी प्रबंधन छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं। पश्चिम बंगाल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को जीत दिलाने के बाद प्रशांत किशोर ने ऐलान कर दिया था कि वे इस काम को छोड़ रहे हैं और वे कुछ और करना चाहते हैं।
सूत्रों के अनुसार, प्रशांत किशोर पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में समर्थन करने वाले सभी नेताओं से मिलेंगे। इन चुनावों में ममता बनर्जी और एम के स्टालिन को शानदार जीत मिली थी। प्रशांत किशोर ही पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और तमिलनाडु में द्रमुक के चुनावी रणनीति और प्रबंधन को संभाल रहे थे। खबर है कि प्रशांत किशोर पश्चिम बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी को समर्थन देने वाले सभी नेताओं से मुलाक़ात करेंगे।