उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

फिरोजाबाद: दो मंजिला मकान में लगी भीषण आग; एक ही परिवार के छह लोग जिंदा जले! तीन बच्चे भी शामिल

फिरोजाबाद: यूपी के फिरोजाबाद से दिल को झकझोर देने वाली एक घटना सामने आई है। यहां के जसराना क्षेत्र में एक तीन मंजिला मकान में भीषण आग लगने से एक परिवार के छह लोगों की जलकर मृत्यु हो गयी है।
पुलिस सूत्रों ने बुधवार को बताया कि कस्बा पाढम में मंगलवार की रात रमन कुमार सिंह के मकान में अचानक आग लग गयी। सूचना पर पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे मगर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां देर से पहुंचने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिसकी वजह से आग मकान की तीन मंजिल में फैल गयी और अंदर फंसे लोगों को बाहर निकलने का मौका नहीं मिल सका।
जिलाधिकारी रवि रंजन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी समेत कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के लिए आगरा, एटा, मैनपुरी से दमकल मंगानी पड़ी। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद 18 दमकल गाड़ियों से आग पर काबू पाया जा सका।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे में गहरा दुख जताते हुये पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद और समुचित इलाज कराने के निर्देश स्थानीय प्रशासन को दिये हैं।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि दमकल के जवानो ने भीषण आग की लपटों के बीच फंसे लोगों में से एक लड़की उन्नति को ऊपर की मंज़िल से रस्सी के सहारे लटकाकर बचा लिया जबकि अन्य लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। मरने वालों में रमन कुमार का पुत्र मनोज कुमार (38), उसकी पत्नी नीरज (35), पुत्र हर्ष (12),भारत (8) के अलावा नितिन की पत्नी शिवांगी (32) और तीन माह की मासूम तेजस्वी शामिल हैं। घर के मुखिया रमन कुमार अपने गांव और छोटा बेटा नितिन किसी कार्यक्रम में शामिल होने घर से बाहर थे।
सूत्रों ने बताया कि मकान के नीचे के भाग में इलेक्ट्रॉनिक, फर्नीचर और ज्वेलरी की दुकानें जलकर खाक हो चुकी हैं। खबर लिखे जाने तक आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया बिजली का शार्ट सर्किट होना बताया जा रहा है।

शव देखकर हर किसी का कलेजा कांपा!
दमकल की 10 से अधिक गाड़ियों ने आग पर बड़ी मशक्कत से काबू पाया। जब घर से शव निकाले जा रहे है थे तो लोगों की रूह कांप गई। आग में सभी शव बुरी तरह जल गए थे। कौन सा शव किसका था, यह पहचान करना मुश्किल था। मृतकों में तीन माह अबोध बच्ची समेत तीन बच्चे भी थे। इस अग्निकांड में रमन प्रकाश के पुत्र मनोज कुमार, मनोज की पत्नी नीरज, पुत्र हर्ष और भारत, रमन प्रकाश के छोटे पुत्र नितिन की पत्नी शिवानी और तीन माह की पुत्री तेजस्वी की जलकर मौत हो गई थी।
आग की लपटों और धुएं के बीच घिरे मकान से पहला शव 10 बजकर 10 मिनट पर बाहर निकाला गया तो वहां मौजूद लोगों का कलेजा कांप गया। शव पूरी तरह से जल चुका था, इसलिए मौके पर शव की पहचान नहीं हो पाई। इसके बाद एक के बाद एक चार शवों को बाहर निकाला गया। एक शव बाद में मिला। बाद में सभी की पहचान हुई।

Firozabad वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी
Firozabad वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी