दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

फिलीपींस वायु सेना का ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हुआ क्रैश, अब तक 17 शव मिले, रेस्क्यू जारी

मनीला: फिलीपींस के दक्षिणी इलाके में लैंडिंग के समय मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-130 हरकुलस दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना के समय इस विमान पर 92 लोग सवार थे। राहत और बचाव में जुटे लोगों ने विमान से 40 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। बचावकर्मियों को अबतक 17 लोगों के शव मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि जलते हुए मलबे के अंदर कई और लोगों की लाशे फंसी हुई हैं।

हमले की आशंका को सेना ने किया खारिज
पहले आशंका जताई जा रही थी कि हिंसाग्रस्त द्वीप पर उतरते समय यह विमान विद्रोहियों के हमले का शिकार हुआ है। फिलीपींस की सेना ने इन दावों का खंडन किया है। सेना के प्रवक्ता कर्नल एडगार्ड अरेवालो ने कहा कि रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ फिलीपींस का सैन्य विमान पर विद्रोहियों ने हमला नहीं किया था। हमारा ध्यान अभी लोगों को बचाने पर है। इस द्वीप पर फिलीपींस की सेना इस्लामिक विद्रोहियों के साथ युद्ध लड़ रही है।

विमान में सवार 40 लोगों को बचाया गया
फिलीपींस के सेना प्रमुख जनरल सिरिलिटो सोबेजाना ने कहा कि विमान के मलबे से 40 लोगों को बचा लिया गया है। उन्होंने बताया कि यह विमान सुलु प्रांत में जोलो द्वीप पर उतरने की कोशिश के दौरान क्रैश हो गया। अभी तक दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है। विमानन अधिकारियों ने फिलीपींस एयरफोर्स के नेतृत्व में इस हादसे की जांच शुरू कर दी है।

पायलट की गलती से हुआ हादसा
बताया जा रहा है कि यह ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट साउथ कागायन डी ओरो शहर से सैनिकों को लेकर जोलो द्वीप पर जा रहा था। बताया जा रहा है कि लैंडिंग के समय पायलट विमान को रनवे पर नहीं उतार पाया। जिसके कारण रनवे के किनारे लगे पेड़ों में विमान टकरा गया। इस टक्कर से प्लेन में भरे उच्च ज्वलनशील ईंधन में आग लग गई।