ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

बर्थडे पर बिग-बी का बड़ा फैसला: अब नहीं करेंगे पान मसाले का विज्ञापन, ब्रांड से करार खत्म, प्रमोशन फीस भी लौटाई!

सफ़ेद कुर्ता-पैजामा पहने अमिताभ बच्चन ने अपने प्रशंसकों का मान रखते हुए अपने बंगले से बाहर आकर लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया, फिर वापस अंदर चले गए।

मुंबई: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 79वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास दिन पर शहंशाह ने एक बड़ा फैसला किया है। उन्होंने ‘कमला पसंद’ के साथ अपना करार खत्म कर दिया है। उन्होंने अपने ऑफिशियल ब्लॉग पर पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी है।
अमिताभ बच्चन के ब्लॉग पर उनके ऑफिस की ओर से जारी बयान है, ‘कमला पसंद’ का विज्ञापन प्रसारित होने के कुछ दिन बाद अमिताभ बच्चन ने ब्रांड से संपर्क किया और पिछले सप्ताह इस करार को खत्म करने का फैसला किया था। जब अमिताभ बच्चन इस ब्रांड से जुड़े थे, तब उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि यह सरोगेट विज्ञापन के अंतर्गत आता है। अमिताभ ने ब्रांड के साथ अनुबंध खत्म कर दिया है और प्रमोशन फीस भी वापस लौटा दी है।

…जब विज्ञापन को लेकर ट्रोल हुए थे बिग-बी
कुछ दिन पहले अमिताभ बच्चन रणवीर सिंह के साथ ‘कमला पसंद’ पान मसाला के विज्ञापन में नजर आए थे। शाहरूख खान, अजय देवगन की तरह पान मसाले का विज्ञापन करने पर बिग-बी को खूब ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा था।
दरअसल, अमिताभ बच्चन ने एक पोस्ट शेयर कर लिखा था- ‘एक घड़ी खरीदकर हाथ में क्या बांध ली, समय पीछे ही पड़ गया।’ उनके इस पोस्ट पर कमेंट कर एक यूजर ने लिखा था- ‘प्रणाम सर’, सिर्फ एक बात पूछनी है आपसे, क्या जरूरत है आपको भी ‘कमला पसंद’ पान मसाले का विज्ञापन करना पड़ा। फिर क्या फर्क है आप में और इन टटपूँजियों में?

बिग-बी ने ट्रोलर को समझाया था धंधे का गणित
इसका रिप्लाई करते हुए बिग-बी ने यूजर के कमेंट पर जवाब में लिखा था- ‘मान्यवर, क्षमा प्रार्थी हूं, किसी भी व्यवसाय में यदि किसी का भला हो रहा है, तो ये नहीं सोचना चाहिए कि हम उसके साथ क्यों जुड़ रहे हैं। हां, यदि व्यवसाय हो तो हमें भी अपने व्यवसाय के बारे में सोचना पड़ता है। अब आपको ये लग रहा है कि मुझे ये नहीं करना चाहिए था। लेकिन हां, मुझे भी ये करने में धनराशि मिलती है। हमारे उद्योग में जो बहुत से लोग काम कर रहे हैं, जो कर्मचारी हैं उन्हें भी रोजगार मिलता है और धन भी। और मान्यवर, तूतपूंजियों आपके मुंह से शोभा नहीं देता और ना ही हमारे उद्योग के बारी कलाकारों को शोभित करता है। आदर समेत नमस्कार करता हूं।

NGO ने बिग-बी से ऐड कैंपेन को छोड़ने को कहा था
इस मामले पर नेशनल एंटी-टोबैको ऑर्गेनाइजेशन (NGO) ने अमिताभ बच्चन को एक ऑफिशियल लेटर लिखा था। इस लेटर में उन्होंने कहा था कि मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि तंबाकू और पान मसाला जैसे पदार्थ व्यक्ति, खासकर युवाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अमिताभ बच्चन पोलियो कैंपेन के सरकारी ब्रांड एम्बेसडर हैं। ऐसे में उन्हें पान मसाला के विज्ञापन से जल्द से जल्द हट जाना चाहिए।

सात हिंदुस्तानी’ के लिए मिले थे पांच हजार, आज 15 से 20 करोड़ रुपए है फीस!
कोलकाता में 500 रुपए से कमाई की शुरुआत करने वाले और 1999 में दिवालिया होने की कगार पर पहुंचने वाले अमिताभ फिर ऐसे ऊपर आए कि आज 3000 करोड़ की नेटवर्थ के साथ विश्व के आठवें सबसे अमीर माने जाते हैं।

शोले के 1 लाख मिले, खुदा गवाह के बाद 3 करोड़ फीस हुई!
1969 में आई पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए अमिताभ को 5000 रुपए मिले थे। इसके बाद लगातार आठ फिल्में फ्लॉप हुईं। चार साल के बाद 1973 में ‘जंजीर’ से नसीब चमक उठा। इसके बाद एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में आती गईं और वह उस समय के हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए। क्लासिक फिल्म ‘शोले’ में जय के किरदार के लिए अमिताभ को एक लाख रुपया मिला था । इसके पांच साल बाद ‘शान’ फिल्म आई तब तक उनकी फीस बढ़ते-बढ़ते 9 लाख रुपए हो चुकी थी।
1996 में खुदा गवाह आई। इसके बाद उनकी फीस 3 करोड़ तक हो चुकी थी। आज अमिताभ, रोल कितना लंबा है और कितने दिन का शेड्यूल होगा, उसके आधार पर 15 से 20 करोड़ रुपया चार्ज करते हैं।

मिस वर्ल्ड इवेंट ने डुबो दिया था
ऐसा भी नहीं है कि अमिताभ ने फिल्मों में एक बार कमाना शुरू किया तो सारी जिंदगी उनकी कमाई का ग्राफ एक समान ऊपर ही बढ़ता गया। 1999 में वह दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गए थे। उनकी ABCL कंपनी ने 1996 में बेंगलुरु में ‘मिस वर्ल्ड’ इवेंट के मैनेजमेंट का काम लिया था। इस इवेंट में उन्हें सात करोड़ रुपए का घाटा हुआ। इस कंपनी ने ‘मृत्युदाता’ फिल्म बनाई, वह भी बुरी तरह से फ्लॉप हुई।

तब यश चोपड़ा ने जताई ‘मोहब्बत’
ABCL की फेल्योर की वजह से अमिताभ की प्रॉपर्टी तक जब्त होने की स्थिति में थी। ऐसे में उन्होंने एक सुबह अपने पुराने मित्र यश चोपड़ा से बात की और काम मांगा। यश चोपड़ा ने ‘माेहब्बतें’ फिल्म में उनको प्रिंसिपल का रोल दिया और यहीं से अमिताभ की आर्थिक स्थिति में सुधार की नई इनिंग शुरू हुई।

KBC से एक सीजन में 70 करोड़ की कमाई
माना जाता है कि कौन बनेगा करोड़पति शो होस्ट करने के लिए अमिताभ को हर एपिसोड के 3.5 करोड़ रुपए मिलते है। एक सीजन में 20 एपिसोड हुए तो उनको 70 करोड़ रुपए मिलेंगे।

8 लाख रुपए में खरीदा था प्रतीक्षा, अभी 31 करोड़ का डुप्लेक्स लिया
अमिताभ के मुंबई में चार बंगले हैं। सबसे पहला बंगला ‘प्रतीक्षा’ उन्होंने 1975 में 8,06, 248 रुपए में खरीदा था। वह सालों तक इसी बंगले में रहे। आज सारे सोशल फंक्शन इसी बंगले में होते हैं। अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी इसी बंगले में हुई थी। आज प्रतीक्षा मुंबई का आईकॉनिक एड्रेस है।
प्रतीक्षा के बगल में ‘जलसा’ बंगला है। जहां पर आज पूरा बच्चन परिवार रहता है। नजदीक में ही ‘जनक’ बंगला है जहां उनका ऑफिस है। और एक बंगला है ‘वत्स’ जो एक बैंक को लीज पर दिया गया है।
अमिताभ ने ‘जनक’ 8 करोड़ और ‘वत्स’ 5 करोड़ रुपए में खरीदा था। अभी कुछ ही समय पहले उन्होंने अंधेरी में एटलांटिस बिल्डिंग में 27 और 28वें फ्लोर पर एक डुप्लेक्स खरीदा है। 5184 स्क्वायर फीट एरिया के डुप्लेक्स की कीमत 31 करोड़ रुपए बताई जाती है।
इसके अलावा अमिताभ इलाहाबाद में एक पारिवारिक प्रॉपर्टी के मालिक है। फ्रांस में भी उनकी प्रॉपर्टी है।
कोलकाता में वह एक सेकेंड हैंड फिएट कार घुमाते थे। आज उनके पास रोल्स रॉयस, लैंड रोवर, पोर्शे, बेंटली और मर्सिडीज समेत 11 कारें हैं।

2018 में 78 करोड़ सालाना आय, स्टॉक में 97 करोड़ का निवेश
जया बच्चन ने 2018 में राज्यसभा के उम्मीदवार के तौर पर अपनी और अमिताभ की संपत्ति का ब्योरा दिया था। इसके अनुसार 2016-17 में अमिताभ की सालाना आय 78 करोड़ रुपए थी।
अमिताभ के 50 करोड़ रुपए बैंक में जमा थे। 97 करोड़ रुपए स्टॉक में निवेश था। उनके पास 28 करोड़ की ज्वैलरी, दो करोड़ का गोल्ड और 5 करोड़ मूल्य की सिल्वर ज्वैलरी थी।
अमिताभ के पास महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, हरियाणा और UP में जमीनें थीं। जया के डिक्लेरेशन के मुताबिक अमिताभ व्हीकल लोन लेते रहे हैं। 2018 की स्थिति में बैंक ऑफ इंडिया में उनका 1.84 करोड़, 64.03 लाख, 30.21 लाख और 12.46 लाख का अलग-अलग व्हीकल लोन चल रहा था।