मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

बिना कॉपीराइट द‍िखाई अमिताभ की फिल्में, मुंबई पुलिस ने चैनल किया सील

मुंबई: मुंबई पुलिस ने माहा मूवी चैनल को सील कर दिया है. ऐसा डायरेक्टर प्रकाश मेहरा की फिल्मों के कॉपीराइट का उल्लंघन करने की वजह से हुआ. प्रकाश के बेटे ने कॉपीराइट्स के बिना चैनल पर उनकी फिल्मों को दिखाने के लिए चैनल के खिलाफ केस दर्ज करवाया था. अब मुंबई पुलिस ने चैनल के सारे कंटेंट को सील कर दिया है. चैनल के मालिकों दर्शन सिंह और विश्वजीत शर्मा को फरार घोषित कर दिया गया है.
इससे पहले पुलिस ने माहा मूवीज और बॉक्स सिनेमा को सील कर दिया था. इस मामले में केबल नेटवर्क की जांच मुंबई पुलिस कर रही है. बता दें कि मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कुछ दिन पहले माहा मूवीज के CEO संजय वर्मा को दिल्ली में गिरफ्तार किया था. पुलिस का कहना था कि इस चैनल ने डायरेक्टर प्रकाश मेहरा की पांच फिल्मों को बिना उनसे कॉपीराइट लिये अपने चैनल पर दिखाया है. संजय वर्मा को कोर्ट के सामने पेश किया गया था और कोर्ट ने मुंबई पुलिस को 27 जनवरी संजय वर्मा से पूछताछ करने का समय दिया था.

2020 में शुरू हुआ था मामला
पुलिस के मुताबिक, प्रकाश मेहरा के बेटे पुनीत ने मार्च 2020 में बॉक्स सिनेमा के खिलाफ एक शिकायत दर्ज करवाई थी. इस शिकायत में बताया गया था कि बॉक्स सिनेमा ने जुहू में फिल्म जंजीर को 12 मार्च 2020 के दिन बिना इजाजत के दिखाया गया. पुनीत ने कहा था कि उनके पिता के पास ही फिल्म के कॉपीराइट हैं और किसी के पास नहीं. इसके बाद अक्टूबर 2020 में राजू खान और घनश्याम सूरज गिरी नाम के दो व्यक्तियों को जुहू पुलिस ने बॉक्स सिनेमा को फिल्म जंजीर के प्रिंट्स बेचने के लिए गिरफ्तार किया था और इस मामले में केस फाइल किया था.
बॉक्स सिनेमा के केस की जांच में मुंबई पुलिस ने पाया था कि माहा मूवी चैनल ने भी प्रकाश की फिल्म जादूगर, लावारिस, जंजीर, मोहब्बत के दुश्मन और मुकद्दर का सिकंदर को जून 2020 से नवंबर 2020 तक के बीच में दिखाया है. इन सभी फिल्मों के लिए माहा मूवीज ने फिल्म के मेकर्स से कोई अनुमति नहीं ली थी. अब मुंबई पुलिस को इन पांचों फिल्मों समेत 340 फिल्मों के प्रिंट माहा मूवीज के ऑफिस से बरामद हुए हैं. इनमें से कुछ रील्स के वर्जन में हैं तो कई डिजिटाइज्ड फॉर्मेट में हार्ड ड्राइव में मिले हैं.