ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

बोईसर इलाके में 19 लाख रुपये के नकली नोट जब्त, दो लोग गिरफ्तार

मुंबई/ठाणे: मुंबई पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 19 लाख रुपये के नकली नोट जब्त किए हैं। मंगलवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने जाल बिछाय़ा और सोमवार को मालवानी इलाके से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी के पास से एक लाख रुपये के नकली नोट मिले।
उन्होंने बताया कि पूछताछ के बाद आरोपी ने अपने सहयोगी के बारे में जानकारी दी जिसे पुलिस ने पालघर जिले से गिरफ्तार कर लिया।
अधिकारी के मुताबिक, दूसरे आरोपी के पास से 18 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए। अधिकारी ने बताया कि दोनों आरोपियों के पास से 500 रुपये के कम से कम 1,796 नकली नोट, 2,000 रुपये के 500 नकली नोट सहित 200 रुपये और 100 रुपये के पांच-पांच नोट जब्त किए गए। उन्होंने बताया कि आरोपियों को भारतीय दंड संहिता की धारा 489-बी (जाली या जाली नोट को असली की तरह इस्तेमाल करना) और अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है।

19 लाख रुपये के नकली नोट जब्त, 2 गिरफ्तार
पालघर जिले के बोईसर इलाके में मालवणी पुलिस ने एक घर में छापा मारकर 19 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इस मामले की गहन छानबीन पुलिस उपायुक्त अजय कुमार बंसल के नेतृत्व में की जा रही है।
दरअसल, मालवणी पुलिस स्टेशन के सहायक पुलिस निरीक्षक नीलेश सालुंखे और शिवशंकर भोसले की टीम ने 16 जनवरी को हनीफ शेख नाम के 33 वर्षीय ऑटो चालक को मालवणी अंबुजवाड़ी क्षेत्र से 60 हजार रुपये के नकली नोटों (सभी 200 सौ के नोट) जब्त किए थे। आरोपित से गहन छानबीन के बाद पुलिस ने 23 जनवरी को ह्माडा के पास एमएचबी कॉलोनी में छापेमारी कर 96 हजार पांच सौ रुपये के नकली नोट जब्त किए। इसके बाद पुलिस ने बोईसर में आरोपित महबूब के घर पर छापा मारा और दो हजार, पांच सौ, दो सौ और एक सौ के बड़ी संख्या में नकली नोट बरामद किए। इनका कुल मूल्य 18 लाख था। पुलिस ने मौके से नकली नोट छापने के प्रयोग में आया प्रिंटर और अन्य सामान भी बरामद किया है। पुलिस के अनुसार पूछताछ में पता चला कि आरोपित नकली नोट छापने के लिए कलर प्रिंटर का उपयोग करते थे। मामले की गहन छानबीन जारी है।