देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

ब्रिटेन: पीएम बनते ही ऋषि सुनक ने किया मंत्रीमंडल विस्तार, Dominic Raab बनें डिप्टी, जाने- कौन बना मंत्री कौन हटा?

ब्रिटेनः प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक ने नए कैबिनेट का विस्तार कर दिया है। लिज ट्रस के कार्यकाल में कई मंत्रियों को ऑफिस छोड़ने और इस्तीफा देने को कह दिया गया है। हालांकि, जेरेमी हंट को वित्त मंत्री के पद पर बरकरार रखा गया है। जबकि भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को फिर से गृह मंत्री बनाया गया है। कंजरवेटिव एमपी डोमिनिक राब को सुनक ने उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। पीएम पद की रेस में दावेदारी करने वाली पेनी मोर्डंट को लार्ड प्रेसिडेंट ऑफ काउंसिल और हाउस ऑफ कॉमन्स का नेता नियुक्त किया गया है। ट्रस के चार मंत्रियों का इस्तीफा लेते हुए उनको फायर कर दिया गया है।

मंत्रिमंडल में डोमिनिक राब को उप प्रधानमंत्री, लॉर्ड चांसलर और न्याय राज्य सचिव नियुक्त किया गया है। बिजनेस सेक्रेटरी जैकब रीस-मोग, जस्टिस सेक्रेटरी ब्रैंडन लुईस, वर्क एंड पेंशन सेक्रेटरी क्लो स्मिथ और विकास मंत्री विक्की फोर्ड हट गए हैं।जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे। आलोक शर्मा को कैबिनेट से हटा दिया गया है।
वहीं, जेम्स क्लेवरली को विदेश, कॉमनवेल्थ और विकास मामलों का राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। बेन वालेस को फिर से रक्षा राज्य सचिव नियुक्त किया गया है। साइमन क्लार्क ने लेवलिंग-अप सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया।रानिल जयवर्धने ने पर्यावरण सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है। वेल्स के राज्य सचिव रॉबर्ट बकलैंड ने भी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है।