ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

बड़ी ख़बर: एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावी में आज कोरोना का सिर्फ एक मरीज! महापौर किशोरी पेडणेकर ने जताई खुशी

धारावी में डोर टू डोर कोरोना कैम्प

मुंबई: देश में कोरोना मरीजों की सर्वाधिक संख्या महाराष्ट्र में है। परन्तु एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी के रूप में विख्यात मुंबई के धारावी से आज कोरोना के मरीजों को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। आज धारावी में सिर्फ एक कोरोना का संक्रमित मरीज पाया गया है। इस खबर से मुंबईवासी और प्रशासन ने राहत की सांस ली है। अब इस क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2335 हो गई है। जिनमें से 332 मामले सक्रिय हैं और 1735 लोग इलाज के बाद अपने घर जा चुके हैं। धारावी में अब कोरोना के मरीजों की संख्या धीरे-धीरे कम होने लगी है। बीएमसी ने भी अब धारावी में कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित बेड को कम करना शुरू कर दिया है।

कैसे कम हुए धारावी में मरीज?
बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने धारावी में कोरोना के मरीजों को ठीक करने और कोरोना को खत्म करने के लिए काफी मेहनत की है। इसके लिए बीएमसी ने एक मॉडल तैयार किया जिसकी चर्चा आज पूरे मुंबई शहर में है। धारावी मॉडल के तहत बीएमसी ने एनजीओ राज्य सरकार और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर तकरीबन चार लाख से ज्यादा घरों में सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण में कोरोना के कम लक्षण वाले मरीजों को भी शुरुआत में ही क्वारंटाइन कर दिया गया। कोरोना से जंग जीतने के लिए मरीजों ने भी प्रशासन का साथ दिया। क्वारंटीन सेंटर में जो कुछ भी प्रशासन की तरफ से खाने-पीने के लिए दिया गया उसे मरीजों ने स्वीकार किया। लोगों की तरफ से प्रशासन को पूरा सहयोग दिया गया और प्रशासन ने भी धारावी के लोगों का पूरा ख्याल रखा। जिससे आज धारावीकर चैन की सांस ले रहे हैं!

धारावी में कोरोना कैम्प का जायजा लेते हुए स्थानीय विधायक वर्षा गायकवाड

वर्षा गायकवाड ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी
उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ कांग्रेस नेता एकनाथ गायकवाड़ की बेटी और धारावी की विधायक वर्षा गायकवाड ने भी धारावी से कोरोना को खत्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिसका रिजल्ट आज धारावीकरों के सामने है।

धारावी की विधायक वर्षा गायकवाड

महापौर ने कहा- धारावी मॉडल को पूरी मुंबई में लागू करेंगे
मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि धारावी का मॉडल पूरे मुंबई शहर में लागू किया जाएगा। धारावी में बीएमसी ने अलग-अलग इलाकों में क्वारंटीन सेंटर बनाया था। जिसमे कुल 3800 बेड थे। बीएमसी इसमें से एक हजार बेड कम करके उन्हें कहीं और इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है।

मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे है कोरोना मामले
महाराष्ट्र में कोरोना के आंकड़ों में बढ़ोतरी जारी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के कुल 5134 मरीज सामने आए हैं। अभी तक महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 9250 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। मुंबई में ही कोरोना के मरीजों की मौत का आंकड़ा अब पांच हजार के पार पहुंच गया है। महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 2,17,121 हो गई है।

मुंबई में करीब 90 हजार मरीज
राजधानी मुंबई में कोरोना के मरीजों की संख्या अब 89,294 तक पहुंच गई है। अभी तक मुंबई में कोरोना के कुल 5002 मरीजों की मौत हो चुकी है। धारावी से एक अच्छी खबर है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना का सिर्फ एक केस सामने आया है। अभी तक धारावी में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 2335 तक पहुंच गई है।