ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहरसामाजिक खबरें

मराठा नेता भाई जगताप के जन्मदिन के उपलक्ष में कुष्ठ रोगियों को भोजन वितरण

कुष्ठरोगियों को भोजन एवं फल वितरण करते हुए मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप
कुष्ठरोगियों को भोजन एवं फल वितरण करते हुए मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप…

मुंबई,(राजेश जायसवाल): कुष्ठ रोग कोई अभिशाप नहीें है बल्कि एक बीमारी है। दवाई से इसका इलाज भी संभव है। इसके रोगियों से घृणा नहीं करनी चाहिए। ज्ञान के आभाव में कुछ लोग इस बीमारी को छुआछूत की बीमारी मान लेते हैं और ऐसे लोगों से दूर रहने लगते हैं। ऐसे लोगों को अपने मन से यह भ्रान्ति दूर करनी पड़ेगी कि यह बीमारी छुआछूत से फैलती है।

शुक्रवार को वडाला स्थित अक्वर्थ कुष्ठरोग संग्रहालय में ‘मुंबई कांग्रेस उत्तर भारतीय प्रकोष्ठ’ द्वारा कुष्ठ रोगियों को भोजन वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उक्त बातें मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भाई जगताप ने कही। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोगी दवाई लेकर पूरी तरह ठीक भी हो रहे हैं। इनको समाज में उचित स्थान देना जरुरी है…ताकि आम नागरिक की तरह वह भी जीवन व्यतीत कर सकें।

आगे उन्होंने कहा कि महात्मा गांधीजी कुष्ठ रोगियों की सेवा करते थे। उन्होंने कुष्ठ रोग के क्षेत्र में अथक प्रयासों के लिए बाबा आमटे को अभय साधक नाम दिया था। बाबा आमटे की महानता मात्र इस बात में नहीं है कि उन्होंने अपना सारा जीवन कुष्ठ रोगियों की सेवा और उनके पुनर्वास में लगा दिया, बल्कि इस बात में है कि इस रोग का आसान उपचार खोजने के लिए वह अपने प्राणों को संकट में डालने से भी नहीं हिचकिचाए। वह सचमुच एक महान योद्धा और अभय साधक थे।

वरिष्ठ कामगार नेता व विधायक भाई जगताप ने कहा कि ‘नर सेवा-नरायण सेवा’ है। इसलिए दूसरों की सेवा व सहयोग का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। खासकर मुझे ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने पर काफी ख़ुशी मिलती हैं। इसलिए मैं इस कार्यकम के आयोजकों को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ।

इस अवसर पर दक्षिण मध्य मुंबई जिलाध्यक्ष हुकुमराज मेहता, ‘मुंबई कांग्रेस उत्तर भारतीय प्रकोष्ठ’ के अध्यक्ष संजय ओझा, कार्याध्यक्ष अवनीश सिंह, प्रभारी राकेश पाण्डेय, पूर्व नगरसेविका पुष्पा कोली, राजन भोसले, राजू पवार, जितेन्द्र खैरे, राजदेव यादव, मंगल सिंह, विजय सिंह, रामप्रवेश कन्नौजिया, कल्पनाथ यादव, डॉक्टर चौहान, अकरम खान, मुन्ना खान, गौतम केदारे सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।