देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

भूकंप के झटके से थर्राया अफगानिस्तान, 1000 से लोगों की मौत, 650 घायल!

अफगानिस्तान: मंगलवार की देर रात को अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। इस भूकंप ने अफ़ग़ानिस्तान में भारी तबाही मचा दी है। भूकंप के कारण भारी जान-माल को नुकसान पहुंचा है। इस भूकंप के कारण एक हजार से अधिक लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है और 650 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। अधिकारी हेलिकॉप्टर से लोगों को बचाने के में जुटे हैं। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के साथ-साथ पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप महसूस किये गए हैं।
रॉयटर्स एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि बुधवार तड़के 6.1 तीव्रता के भूकंप ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को हिलाकर रख दिया है। भूकंप दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर 51 किमी की गहराई पर आया है।
स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के कारण कम 920 लोगों की मौत हो गई है, वहीं, 650 लोग घायल बताए जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है मौत के आँकड़े इससे अधिक हो सकते हैं। जिन इलाकों को भूकंप ने दहला दिया है उन इलाकों में लोगों को बचाने का काम शुरू कर दिया गया है।