दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

भूपेंद्र पटेल के हाथों होगी गुजरात की कमान, कल लेंगे नए मुख्यमंत्री पद की शपथ

अहमदाबाद: भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र पटेल को रविवार को गुजरात का नया मुख्यमंत्री चुना गया। उन्होंने विजय रूपाणी की जगह ली, रूपाणी ने शनिवार को अचानक इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कारणों के बारे में अटकलों को दूर करते हुए कहा कि वे अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया है।
राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मैं भाजपा का एक वफादार सिपाही हूं और मैंने अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया है। किसी ने भी मुझसे ऐसा करने के लिए नहीं कहा है। मैं संगठन को मजबूत करने के लिए काम करूंगा या पार्टी नेतृत्व मुझे जो भी भूमिका देगा।

कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल?
भूपेंद्र पटेल को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। कल यानी सोमवार (13 सितंबर) को वे गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। भूपेंद्रभाई रजनीकांत पटेल (59) इस वक्त अहमदाबाद की घाटलोदिया सीट से विधायक हैं। वे 2017 में पहली बार विधायक बने थे। उनसे पहले इसी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भी चुनाव जीता था। पटेल कडवा पाटीदार समुदाय का प्रतिनधित्व करते हैं। भूपेंद्र पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष थे। भूपेंद्र पटेल गुजरात की पूर्व सीएम और वर्तमान में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं।
पाटीदार समाज में उनकी मजबूत पकड़ है। जमीन से जुड़े नेता की छवि रखने वाले भूपेंद्र पटेल भाजपा के लिए पटेल वोटबैंक को साधने में कामयाब हो सकते हैं। अहमदाबाद के शिलाज इलाके के रहने वाले भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। उनके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला नहीं है।
राजनीतिक सूत्रों की मानें तो केंद्र के दिशा-निर्देश पर विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दिया है। गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने के लिए यह दांव-पेच खेला है।

भूपेंद्र पटेल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार जताता हूं। उन्होंने मेरे ऊपर विश्वास दिखाया है, इसलिए हम गुजरात के विकास कार्य को सभी के साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे। संगठन को साथ लेकर आगे बढ़ना है। गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फोन करके बधाई दी है। इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें बधाई दी थी।

ये नाम भी शामिल रहे मुख्यमंत्री की रेस में…
मुख्यमंत्री की रेस में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल पटेल, डिप्टी सीएम नितिन पटेल, सीआर पाटिल और गोरधन झड़फिया भी थे, लेकिन गुजरात बीजेपी विधायक दल की बैठक में फाइनल मुहर भूपेंद्र पटेल के नाम पर लगी। भूपेंद्र पटेल के सीएम चुने जाने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, सर्वसम्मति से चुनाव हुआ है, बहुत अच्छा निर्णय हुआ है।