दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के नए सीएम, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, मनोहरलाल खट्टर समेत कई बड़े नेताओं ने की शिकरत

नयी दिल्ली/गुजरात: भूपेंद्र पटेल गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। सोमवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। भूपेंद्र भाई पटेल ने गुजराती भाषा में ही शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। राजभवन के लॉज में ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
गुजरात के नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर, पर्यवेक्षक नरेंद्र तोमर, प्रहलाद जोशी, पूर्व सीएम विजय रूपाणी समेत तमाम छोटे-बड़े नेताओं ने शिरकत की।

शपथ से पहले स्वामीनारायण मंदिर जाकर किया गौ पूजन
दिन निकलते ही भूपेंद्र पटेल काफी व्यस्त नज़र आए। सोमवार की सुबह ही भूपेंद्र पटेल उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल से मिलने उनके घर पहुंचे। यहां उनसे काफी देर मुलाकात की। इसके बाद वे पूर्व सीएम विजय रुपाणी से मिलने पहुंचे। रुपाणी से मिलने के बाद भूपेंद्र पटेल ने स्वामीनारायण मंदिर जाकर गौ पूजन किया। वहीं इसके बाद वे सीधे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का स्वागत किया।

सीएम की पत्नी ने जताया विश्वास
वहीं शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले जब भूपेंद्र पटेल की पत्नी हेतल पटेल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बीजेपी शीर्ष नेताओं ने जो उन पर भरोसा जताया है वे उस पर खरे उतरेंगे। हेतल पटेल ने कहा कि, उन्हें यकीन है कि भूपेंद्र पटेल सबको साथ लेकर जनता के हित में कई अच्छे काम करेंगे।

ये होगी बड़ी चुनौतियां?
फिलहाल, गुजरात में एक बार फिर इतिहास दोहरा रहा है। जहां साल 2017 के चुनाव से ठीक पहले विजय रूपाणी ने गुजरात की सत्ता संभाली थी वही अब एक बार फिर से 2022 चुनाव आने से ठीक एक साल पहले भुपेंद्र पटेल ने मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली। अब बीजेपी ने भले ही पटेल को सीएम बना दिया हो, लेकिन उन्हें अपने आपको साबित करने की मोहलत नहीं दी है. ऐसे में भूपेंद्र पटेल को एक साल के कार्यकाल में कई चुनौतियों से पार पाना होगा?

माना जा रहा है कि गुजरात के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र पटेल की राह इतनी आसान नहीं होगी। मंत्रिमंडल के विस्तार से लेकर सबको साथ लेकर चलना और आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन की बड़ी जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी। ये भी माना जा रहा है कि नई कैबिनेट भी जल्द देखने को मिल सकती है। आगामी चुनाव को देखते हुए इस कैबिनेट में भी नए चेहरों को जगह दी जा सकती है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई!
भूपेंद्र पटेल के शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें गुजरात के नए मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा- भूपेंद्र भाई को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। मैं उन्हें वर्षों से जानता हूं और उनका अनुकरणीय कार्य देखा है, चाहे वह भाजपा संगठन में हो या नागरिक प्रशासन और सामुदायिक सेवा में। वह निश्चित रूप से गुजरात के विकास पथ को समृद्ध करेंगे। पीएम मोदी ने विजय रूपाणी की भी तारीफ की। उन्होंने लिखा- विजय रूपाणी ने बिना थके गुजरात की सेवा की है।