ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्रः राज्यसभा चुनाव में AIMIM ने दिया कांग्रेस को समर्थन, कहा- हमारे राजनीतिक व वैचारिक मतभेद जारी रहेंगे

मुंबई: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव को लेकर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवेसना के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान किया है। राज्य में एआईएमआईएम के दो विधायक है, दोनों महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे।
आज चार राज्यों में राज्यसभा की 16 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। इस वोटिंग से पहले महाराष्ट्र में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवसेना के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान किया है। पार्टी के ऐलान के बाद ये दोनों विधायक महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे।
AIMIM का यह ऐलान इसलिए महत्वपूर्ण है कि दोनों दल एक-दूसरे के ध्रुव विरोधी है। शिवसेना की राजनीति जहां हिंदुत्व के मुद्दे पर केंद्रित रहती है तो AIMIM अपने आप को मुस्लिम का सबसे बडा नुमाइंदा बताया है। लेकिन इसके बाद भी AIMIM ने राज्यसभा चुनाव में शिवसेना को समर्थन देने का ऐलान किया। इस बात की घोषणा महाराष्ट्र में AIMIM के सासंद इम्तियाज जलील ने ट्वीट कर दी। औरंगाबाद सांसद इम्तियाज जलील ने बताया कि हमारी पार्टी ने बीजेपी को हराने के लिए राज्यसभा में महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट देने का फैसला किया है। सांसद इम्तियाज जलील ने आगे बताया कि हमारी विचारधारा शिवसेना से अलग बनी रहेगी, जो MVA कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन में है। हालांकि, जलील ने आगे कहा कि उनकी पार्टी ने धुलिया और मालेगांव में अपने विधानसभा क्षेत्रों के विकास से संबंधित कुछ शर्तें रखी हैं। उनकी पार्टी ने सरकार से महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में अल्पसंख्यक सदस्य नियुक्त करने और महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड की आय बढ़ाने के लिए कदम उठाने की भी मांग की है। पार्टी द्वारा रखी गई एक और शर्त मुसलमानों के आरक्षण को लेकर है।

गौरतलब हो कि महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस तीनों मिलकर राज्यसभा चुनाव के मैदान में है। दो दशक से अधिक समय के बाद महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव हो रहा है, क्योंकि छह सीट के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं।

जानें- महाराष्ट्र में राज्यसभा का चुनावी गणित
बता दें कि महाराष्ट्र में 6 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव हो रहा है। यहां MVA और भाजपा में सीधा मुकाबला है। महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए करीब 42 वोटों की जरूरत पड़ती है। इस समय राज्य में भाजपा के पास 106 विधायक हैं जबकि 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी पार्टी को है। ऐसे में महाराष्ट्र में भाजपा के पास 113 विधायक हैं, दो सीटों पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी को 84 वोटों की जरूरत पड़ेगी।
इसके अलावा महाविकास अघाड़ी के पास 166 विधायकों का समर्थन है। जिसमें शिवसेना के पास 55, एनसीपी के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक है। इस गठबंधन से राज्यसभा की तीन सीटें तो आसानी से जीती जा सकती है। ऐसे में राज्य में राज्यसभा की छठी सीट से दोनों दलों में टक्कर होगी।

महाराष्ट्र में 50 फीसदी मतदान पूरा
महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए पहले 1.5 घंटे में 50 फीसदी मतदान हो चुका है। 143 विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। बीजेपी के 60 से ज्यादा और कांग्रेस के 20 विधायकों ने वोट डाल दिया है।